अन्य
    Friday, June 21, 2024
    अन्य

      महाराष्ट्र : क्रेन गिरने से 16 मजदूरों की मौत, 3 जख्मी

      मुबंई (आईएनआर)। महाराष्‍ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर में बन रहे समृद्धि हाईवे पर बड़ा हादसा हो गया। दरअसल यहां फ्लाईओवर बनाने के लिए इस्तेमाल क्रेन नीचे काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इस दर्दनाक हादसे में 14 की मौत हो गई जबकि 3 जख्मी हो गए।

      जानकारी के मुताबिक रात में 12 बजे के करीब ये हादसा हुआ। एनडीआरएफ की दो टीमें साइट पर काम कर रही हैं। अब तक 16 शव निकाले जा चुके हैं। अन्य छह लोगों के ढहे ढांचे के अंदर फंसे होने की आशंका है।

      पुलिस ने कहा कि मंगलवार को महाराष्ट्र के ठाणे जिले में समृद्धि एक्सप्रेसवे के तीसरे चरण के निर्माण के दौरान एक गर्डर मशीन गिरने से ये हादसा हुआ।मशीन एक विशेष प्रयोजन वाली मोबाइल गैन्ट्री क्रेन है जिसका उपयोग पुल निर्माण में किया जाता है। इसका उपयोग राजमार्ग और हाई-स्पीड रेल पुल निर्माण परियोजनाओं में प्रीकास्ट बॉक्स गर्डर्स स्थापित करने के लिए किया जाता है।

      यह दुर्घटना मंगलवार तड़के शाहपुर तहसील के सरलांबे गांव के पास हुई।

      अधिकारी ने बताया कि पुलिस और दमकल कर्मी स्थानीय एजेंसियों के साथ मिलकर बचाव अभियान में लगे हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

      समृद्धि महामार्ग, जिसका नाम हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग है, मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाला 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। यह नागपुर, वाशिम, वर्धा, अहमदनगर, बुलढाणा, औरंगाबाद, अमरावती, जालना, नासिक और ठाणे सहित दस जिलों से होकर गुजरता है।

      समृद्धि महामार्ग का निर्माण कार्य महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम द्वारा किया जा रहा है। नागपुर को मंदिर शहर शिरडी से जोड़ने वाले पहले चरण का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2022 में किया था। यह 520 किमी की दूरी तय करता है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मई में कहा था कि तीसरा और आखिरी चरण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!