अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

      जानें कहां किस नदी के 13 मीटर नीचे चालू हुआ अंडरवाटर मेट्रो ट्रैक

      कोलकाता (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो के साथ जोका-एस्प्लेनेड लाइन के 1.25 किमी तारातला-माजेरहाट खंड का भी उद्घाटन किया।

      करीब 4.8 किमी लंबा एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान खंड ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर का हिस्सा है। इसका निर्माण 4,960 करोड़ से हुआ है। यह मेट्रो जमीन से 33 मीटर नीचे और हुगली नदी के तल से 13 मीटर नीचे बनी ट्रैक पड़ दौड़ेगी।

      प्रधानमंत्री ने 1984 में देश की पहली मेट्रो ट्रेन कोलकाता उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर में दौड़ी थी। 40 साल बाद एक बार फिर यहीं से देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल चलेगी। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने स्कूल के छात्रों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की यात्रा की।

      मेट्रो ट्रेन हुगली नदी के नीचे बनी सुरंग को 80 किमी/घंटे की रफ्तार से सिर्फ 45 सेकेंड में पार कर लेगी। इससे हावड़ा और कोलकाता की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। रोज 7 से 10 लाख लोगों का सफर आसान होगा। इससे पहले, जोका- एस्प्लनेड लाइन का जोका और ताराताला के बीच 6.5 किमी ट्रैक चालू हो चुका है।

      प्रधानमंत्री ने न्यू गरिया एयरपोर्ट लाइन के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड का भी उद्घाटन किया। यह 5.4 किमी लंबा है। इसका निर्माण 1,430 करोड़ से किया गया है। इससे कोलकाता के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों के इलाके मेट्रो के मानचित्र पर आ जायेंगे।

      दुमका स्पैनिश वुमन गैंगरेप मामले में अबतक 8 आरोपी गिरफ्तार

      साहिबगंज में मिला दुनिया का सबसे खतरनाक दुर्लभ प्रजाति का मछली, देखते ही मार दें!

      अब KK पाठक का गवर्नर से सीधा पंगा, सभी वीसी और रजिस्ट्रार का वेतन रोका, पूछा क्यों न हो FIR

      नालंदा में मातम में बदली शब-ए-बारात, 2 युवक की मौत, 3 युवक गंभीर  

      बिहार विधानसभा में बौखलाए CM नीतीश, कहा- RJD जिंदाबाद बोलेंगे, KK पाठक ईमानदार, नहीं हटाएंगे

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!