अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

      KYC अपडेट के नाम पर ठगी का खेल, प्रतिबिंब पोर्टल की मदद से 3 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार

      रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। झारखंड सीआइडी के अधीन संचालित साइबर अपराध थाना की पुलिस ने केवाइसी अपडेट के नाम पर ग्राहकों को विभिन्न बैंकों का फर्जी लिंक भेजकर चूना लगाने वाले गिरोह के तीन साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है।

      गिरफ्तार साइबर अपराधियों मे बिहार के नालंदा जिले के कतरीसराय थाना क्षेत्र के बादी गोरैया बिगहा निवासी प्रिंस राज, पलामू के लेस्लीगंज थाना क्षेत्र के धनगांव निवासी सुमित कुमार व जामताड़ा के करमाटांड़ थाना क्षेत्र के देओल्बरी बनकटी निवासी उमेश कुमार रजक शामिल हैं।

      इनके पास से नौ मोबाइल, एक राउटर, एक टैबलेट, नौ सिमकार्ड, 10 डेबिट कार्ड, तीन क्रेडिट कार्ड, एक बेसिक पेमेंट कार्ड व कांड से संबंधित डेट की बरामदगी हुई है।

      बता दैं कि साइबर अपराध की रोकथाम के लिए झारखंड पुलिस ने प्रतिबिंब पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल की मदद से वैसे मोबाइल नंबरों की रियल टाइम मॉनीटरिंग होती है, जिनकी शिकायत गृह मंत्रालय से संचालित नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर आम जनता ने साइबर ठगी के विरुद्ध की होती है।

      इसी प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से साइबर अपराध थाना की पुलिस को जानकारी मिली कि कुछ साइबर अपराधी बड़े पैमाने पर विभिन्न बैंकों के ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं। ये साइबर अपराधी एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ, एसबीआइ, पीएनबी के केवाइसी अपडेट के लिए बैंकों के खाता धारकों को इंटरनेट बैंकिंग के एप का फर्जी एप जैसे आइसीआइसीआइ एप, एचडीएफसी एप, एसबीआइ एप व फर्जी वेबसाइट का लिंक एसएमएस भेजकर ग्राहकों को ठग रहे थे।

      जब आम लोग सहायता के लिए उक्त लिंक पर क्लिक करते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग का फर्जी एप उनके फोन में इंस्टॉल हो जाता है। जब लोग उस एप को ओपन करते हैं तब साइबर अपराधी उनके डेटा को हैक कर लेते हैं।

      दुमका स्पैनिश वुमन गैंगरेप मामले में अबतक 8 आरोपी गिरफ्तार

      साहिबगंज में मिला दुनिया का सबसे खतरनाक दुर्लभ प्रजाति का मछली, देखते ही मार दें!

      अब KK पाठक का गवर्नर से सीधा पंगा, सभी वीसी और रजिस्ट्रार का वेतन रोका, पूछा क्यों न हो FIR

      नालंदा में मातम में बदली शब-ए-बारात, 2 युवक की मौत, 3 युवक गंभीर  

      बिहार विधानसभा में बौखलाए CM नीतीश, कहा- RJD जिंदाबाद बोलेंगे, KK पाठक ईमानदार, नहीं हटाएंगे

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!