अन्य
    Wednesday, July 24, 2024
    अन्य

      ACS सिद्धार्थ की KK पाठक से अलग रफ्तार, अब जारी किए 5 WhatsApp नंबर

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार में शिक्षा विभाग से केके पाठक का तबादला होने के बाद अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ अब अपने रोज के नए आदेश के कारण मीडिया की सुर्खियों में आ रहे हैं। वे धीरे-धीरे करके केके पाठक द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेशों को भी पलट रहे हैं।

      उन्होंने स्कूलों में मॉनिटरिंग के तरीके में भी बदलाव तो किया ही है, वहीं स्कूल और विश्वविद्यालयों से जुड़ी हर तरह की कमियों और शिकायतों को सुनने के लिए 5 व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक करवाया हैं। इस व्हाट्सएप नबंर के जरिए ऑनलाइन वे उत्पन्न समस्याओं समाधान करेंगे।

      व्हाट्सएप पर करेंगे समस्या समाधानः शिक्षा विभाग द्वारा जो 5 व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक किए गए हैं, वे सारे नंबर अपर मुख्य सचिव कार्यालय के हैं। इन नंबरों पर आम लोगों से स्कूल और कॉलेज से संबंधित शिकायतों का विवरण, फोटो और वीडियो आदि भेजने की अपील की गई है। अपर मुख्य सचिव का दावा है कि वे इन नंबरों पर आने वाली शिकायतों पर सीधी नजर रखेंगे और उसका निपटारा भी करेंगो।

      बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग द्वारा इससे पहले भी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाकर शिकायत दर्ज कराने के लिए पहले दो टॉल फ्री 14417 और 18003454417 नंबर जारी किये गए थे। लेकिन अब टॉल फ्री नंबर के अतिरिक्त विभाग की तरफ से विभिन्न समस्याओं को जानने के लिए अलग-अलग वाट्सएप नंबर पर जारी किए गए है। इन वाट्सएप नंबरों पर कोई भी शिकायत दर्ज करा सकेगा।

      हर समस्या के लिए अलग नंबरः शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने अलग-अलग तरह की शिकायतों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनायी है। इसके लिए अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया गया है। शिकायतों को कुल पांच कैटेगरी में बांटा गया है। सभी कैटेगरी में शिकायत करने के लिए अलग-लग नंबर भी जारी किए गए हैं।

      सरकारी स्कूल में आधारभूत संरचना से संबंधित शिकायतों के समाधान लिए व्हाट्सएप नंबरः अगर कोई स्कूल की आधारभूत संरचना को लेकर शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो वे 9229206201 पर अपनी समस्या बता सकते हैं। इस नंबर पर स्कूली भवनों की स्थिति, निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता, बेंच डेस्क की उपलब्धता, शौचालय, पेयजल की सुविधा , विद्युत कनेक्शन, पंखा लाइट एवंव बल्व की उपलब्धता और चाहरदीवारी के निर्माण से जुड़ी इत्यादि की शिकायतें की जा सकेंगी।

      गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से जुड़ी शिकायतों के समाधान लिए व्हाट्सएप नंबरः स्कूलों में शिक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए 9229206202 नंबर का प्रयोग किया जा सकता है। इस व्हाट्सएप नंबर पर विद्यालयों के समय पर खुलने, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की स्थिति, अभिभावक शिक्षक बैठक, आइसीटी लैब, पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशालाओं और खेल से संबंधित शिकायतें की जा सकती हैं।

      मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए व्हाट्सएप नंबरः अगर मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित किसी तरह की शिकायत करनी है तो 9229206203 पर की जा सकती है। इस नंबर पर मध्याह्न भोजन की आपूर्ति, उसकी गुणवत्ता , बर्तनों की गुणवत्ता किचन शेड की स्थिति सप्ताह में मौसमी फल या अंडा वितरण की स्थिति एवं साफ सफाई की शिकायतें दर्ज होंगी।

      योजना संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए व्हाट्सएप नंबरः स्कूलों में चल रही कई योजनाएं जैसे साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक और अन्य से संबंधित शिकायतों के लिए लोग व्हाट्सएप नंबर 9229206205 का प्रयोग कर सकते हैं।

      विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए अलग व्हाट्सएप नंबरः कॉलेजों व विश्वविद्यालयों से जुड़ी समस्याओं के लिए अलग मोबाइल नंबर 9229206204 जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉलेज और यूनिवर्सिटी से जुड़ी सभी समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं।

      28 जून को बिहार के मात्र दो जिलों में होगी प्रधानाध्यापक नियुक्ति परीक्षा

      अब बिहार के इस जिले गई 39 बीपीएससी टीचरों की नौकरी, जाने फर्जीवाड़ा

      शिक्षा विभाग की वेतन कटौती मामले में नालंदा जिला अव्वल

      जानें Google क्या है और इसका सही इस्तेमाल कैसे करें

      शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE 1.0 का एक अजीबोगरीब फर्जीबाड़ा आया सामने

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!
      बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए Hot pose of actress Kangana Ranaut : कंगना रनौत की हॉट तस्वीर Mayank Yadav is not a storm but a dangerous sunami