अन्य
    Monday, July 22, 2024
    अन्य

      शिक्षा एक मजाकः बिहार के इस स्कूल में ब्लैकबोर्ड का बंटवारा’ कर एक साथ दो टीचर पढ़ाते हैं यूं अलग-अलग विषय

      कटिहार (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। बिहार के कटिहार जिले में चौंका देने वाला मामला सामने आया है। मामला शिक्षा विभाग की लापरवाही से जुड़ा है, जिसका खामियाजा सालों से स्कूली बच्चे उठा रहे हैं।

      दरअसल, जिला के मनिहारी प्रखंड स्थित उर्दू प्राथमिक विद्यालय को साल 2017 में विश्वनाथ चौधरी आदर्श मध्य विद्यालय, आजमपुर गोला में शिफ्ट कर दिया गया था। लेकिन शिफ्ट कर दिए जाने के बाद नई समस्या उत्पन्न हो गई है।

      उक्त मध्य विद्यालय के पास पहले से ही कमरों की कमी थी, इसलिए प्रशासनिक आदेश के बाद कक्षा एक से लेकर पांच तक के बच्चों के लिए सिर्फ एक ही कमरा दिया गया था।

      ऐसे में साल 2017 से लेकर आज तक एक ही कमरे में कक्षा एक से लेकर पांच तक के बच्चों की कक्षा संचालित हो रही है। क्लास के दौरान एक ही ब्लैकबोर्ड पर, एक साथ दो शिक्षक हिंदी और उर्दू की पढ़ाई कराते हैं।

      उर्दू प्राथमिक विद्यालय, मनिहारी में तीन शिक्षक पदस्थापित हैं। ऐसे में जब बच्चों को पढ़ाना होता है तब एक शिक्षक द्वारा छात्र-छात्राओं को अनुशासन में रखा जाता है।

      वहीं, दूसरे और तीसरे शिक्षक एक साथ एक की ब्लैक बोर्ड पर दो अलग-अलग विषय पढ़ाते हैं। इस बाबत ब्लैकबोर्ड को दो हिस्सों में बांट लिया गया है।

      इस संबंध में जब जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली है। मनिहारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से बातचीत की गई है। जल्द समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।

      बिहार पुलिस को मिले 60 नए DSP, बिपुसे की अनुशंसा पर हुई नियुक्ति, देखें सूची

      कोईलवर में सोन नदी पर बने बहुप्रतीक्षित पुल का लोकार्पण कल, पोस्टर में सीएम नीतीश कुमार का चेहरा गायब

      बोले बिहार के कानून मंत्री- मौलवियों की तरह मंदिर-मठों के पुजारियों को भी मिले वेतन

      BPSC प्रश्न पत्र लीक मामले में किसको बचानी चाह रही है सरकार ?

      पूजा सिंघल मामले में बोले सीएम- ‘जो भी दोषी होंगे, उन पर कार्रवाई होगी’

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!