अन्य
    Monday, October 21, 2024
    अन्य

      E-Shikshakosh portal app: 25 जून से यूं उपस्थिति दर्ज करेंगे शिक्षक

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की 25 जून से ई-शिक्षाकोष पोर्टल एप्प (E-Shikshakosh portal app) के जरिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

      बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. एस. सिद्धार्थ ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी कर कहा है कि शिक्षक अब प्रतिदिन ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करेंगे।

      अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसे अनिवार्य रूप से लागू करने का निर्देश दिया है। प्रधानाध्यापक और शिक्षक कैसे ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करेंगे, इस संबंध में विभाग की ओर से वीडियो जारी किया गया है।

      शिक्षक इस तरह दर्ज करेंगे ऑनलाइन उपस्थितिः सभी प्रधानाध्यापक और शिक्षक गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष पोर्टल अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करेंगे। इसके बाद अपनी आइडी से ई-शिक्षाकोष एप पर लाग इन करेंगे। जिन शिक्षकों के पास पहले से शिक्षक आइडी उपलब्ध नहीं है या भूल गए है, वैसे शिक्षक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से संपर्क कर अपना आइडी जेनरेट कर सकते हैं।

      शिक्षक आइडी के लिए प्रधानाध्यापक स्कूल के लाग-इन आइडी से शिक्षक माझ्यूल में जाकर संबंधित को आइडी उपलब्ध कराएंगे। शिक्षक अपने शिक्षक आइडी से ई-शिक्षाकोष एप में लाग इन करने के पश्चात डैशबोर्ड पर अंकित मार्क एटेंडेंस बटन को क्लिक करेंगे।

      विद्यालय में उपस्थित रहने की स्थिति में प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा सेल्फ एटेंडेंस के विकल्प का चयन करते हुए बटन को क्लिक करना होगा। अटेंडेंस बनाने के लिए शिक्षकों को संबंधित विद्यालय की 500 मीटर की परिधि में रहना अनिवार्य है। विद्यालय की पांच सौ मीटर की परिधि में रहने की स्थिति में शिक्षक को उनके मोबाइल स्क्रीन पर दो बटन (एक स्कूल इन और दूसरा स्कूल आउट) दिखाई देगा।

      शिक्षक विद्यालय आते ही ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए मोबाइल स्क्रीन पर अंकित स्कूल इन बटन को क्लिक करेंगे एवं विद्यालय से जाते समय स्कूल आउट को क्लिक करेंगे। स्कूल इन बटन को क्लिक करते ही मोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड में खुलेगा एवं मोबाइल स्क्रीन पर कैप्चर एवं कन्फर्म बटन दिखाई देगा।

      सरकारी कार्य से स्कूल से बाहर गए शिक्षक ऐसे बनाएंगे हाजरीः प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा पहले कैप्चर बटन क्लिक किया जाएगा। जिसके उपरांत उनका फोटो, दिनांक एवं समय आदि स्क्रीन पर दिखेगा। यदि फोटो, दिनांक और समय सही है तो कन्फर्म बटन क्लिक करें। जिसके बाद प्रधानाध्यापक व शिक्षक का फोटो एवं समय के साथ उपस्थिति एप पर दर्ज हो जाएगी।

      प्रधानाध्यापक व शिक्षक विद्यालय से अन्यत्र किसी सरकारी कार्य के लिए प्रतिनियुक्त हैं तो ऐसी स्थिति में मार्क आन ड्यूटी का विकल्प का चयन करते हुए बटन को क्लिक करेंगे। मोबाइल फोन के स्क्रीन पर दो बटन मार्क इन और मार्क आउट दिखाई देगा। मार्क इन बटन को क्लिक करते हुए शिक्षक की उपस्थिति एप पर दर्ज हो जाएगी।

      इसी प्रकार प्रतिनियुक्त कार्य स्थल से प्रस्थान करते समय मार्क आउट का बटन क्लिक करेंगे। एप के उपयोग के क्रम में किसी यूजर को किसी तरह की समस्या होने की स्थिति में शिकायत दर्ज (टिकट रेज) करने की सुविधा उपलब्ध है। जिसके आधार पर राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनजमेंट यूनिट उनकी तकनीकी बाधा को दूर करेगी।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए Hot pose of actress Kangana Ranaut : कंगना रनौत की हॉट तस्वीर Mayank Yadav is not a storm but a dangerous sunami