अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

      26 फरवरी से नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा शुरु,150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न के लिए 2:30 घंटे मिलेगा समय

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। परीक्षा ऑनलाइन 26 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की जायेगी।

      परीक्षा समिति ने 13 फरवरी तक आवेदन करने वाले नियोजित शिक्षकों का एडमिट कार्ड अभी जारी किया है। परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे। इसके लिए दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा। परीक्षा सेंटर पर आधा घंटा पहले प्रवेश करना होगा।

      प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सक्षमता परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम अनुसार पढ़ाये जाने वाले सभी विषय परीक्षा के सिलेबस में शामिल किये जायेंगे। बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा-1 और 2 के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम लागू होगा।

      कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और सामान्य विषय में 80 प्रश्न होंगे। कक्षा छठी से आठवीं के शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और संबंधित विषय में 80 प्रश्न होंगे।

      वहीं, कक्षा नौवीं से 10वीं तक के शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और संबंधित विषयों में 80 प्रश्न होंगे। कक्षा 11वीं से 12वीं तक के शिक्षकों के लिए भाषा में 30, सामान्य अध्ययन में 40 और संबंधित विषय में 80 प्रश्न पूछे जायेंगे।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=iYbrIdxZdyk[/embedyt]

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=zZe0-cHUnak[/embedyt]

      बिहार विधानसभा में बौखलाए CM नीतीश, कहा- RJD जिंदाबाद बोलेंगे, KK पाठक ईमानदार, नहीं हटाएंगे

      सीएम के नालंदा में जदयू सांसद और सिविल सर्जन के बीच बकझक का वीडियो वायरल

      बहुमत की रात : सीएम नीतीश के लिए भारी, फ्लोर टेस्ट में तय होगा 19 साल का सफर

      गांव से चल रही हमारी सरकार, दरवाजा पर मिल रहा योजनाओं का लाभ : चम्पाई सोरेन

      JSSC CGL प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच के लिए पुनः एसआईटी का गठन

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!