अन्य
    Friday, May 17, 2024
    अन्य

      बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी को फिर आया बड़ा आदेश

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी को लेकर आज फिर एक नया आदेश जारी किया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने अब मिशन दक्ष से आच्छादित छात्रों के लिए विशेष कक्षा या उपचारात्मक शिक्षण हेतु नया निर्देश जारी किया हैं।

      जारी आदेश के अनुसार दिनांक 15 अप्रैल, 2024 से 15 मई, 2024 (ग्रीष्मावकाश) की अवधि में प्रत्येक कार्य दिवस को प्रातः 8:00 बजे से 10:00 बजे तक विशेष कक्षा संचालित की जायेगी। शिक्षक प्रातः 8:00 बजे से पूर्व विद्यालय पहुँच जायेंगे और बच्चों को मध्याह्न भोजन कराने के पश्चात् लौट सकेंगे।

      वहीं शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा-03 से कक्षा-08 तक मिशन दक्ष हेतु चिन्हित सभी बच्चों के लिए विशेष दक्ष कक्षा संचालित की जायेगी। मार्च 2024 में हुई वार्षिक परीक्षा में कक्षा-05 एवं कक्षा-08 में अनुत्तीर्ण छात्रों को भी विशेष कक्षा हेतु बुलाया जाय। मिशन दक्ष में चिन्हित बच्चों के अतिरिक्त अन्य इच्छुक बच्चें भी विशेष कक्षा में भाग ले सकेगें।

      जारी आदेश में स्पष्ट निर्देश है कि 10:00 बजे के बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन दिया जाएगा। इस हेतु निदेशक, मध्याह्न भोजन योजना द्वारा अलग से निर्देश निर्गत किया जाएगा।

      विद्यालय प्रधान प्रतिदिन निरीक्षण के क्रम में निरीक्षी पदाधिकारी को आवश्यक रूप से सभी वांछित सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। विद्यालय के प्रधानाध्यापक विशेष कक्षा संचालन के पश्चात नये बच्चों के नामांकन की कार्रवाई करेंगे तथा नामांकित बच्चों का विवरण ई-शिक्षा कोष पर इंट्री करायेंगे। नामांकन हेतु आधार कार्ड वांछनीय है। आधार कार्ड निःशुल्क बनाने की व्यवस्था माध्यमिक विद्यालय स्तर पर की गई है।

      ग्रीष्मावकाश की अवधि में हाउस कीपींग एवं अन्य साफ-सफाई का कार्य चलता रहेगा। विद्यालय के लिए अन्य बुनियादी सुविधाओं यथा आधारभूत संरचना, पेयजल आदि को उपलब्ध कराने से संबंधित कार्य भी ग्रीष्मावकाश की अवधि में चलता रहेगा। उपरोक्त का दृढ़तापूर्वक अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

      बिहार में 70 हजार स्कूलों के नाम बदलने की तैयारी

      नालंदाः पटवन करने जा रहे किसान पर गोलियों की बौछार,मौत

      बालू लदे वाहनों से अवैध वसूली का वायरल वीडियो मामले में सिपाही निलंबित

      जानें इस बार सरकारी स्कूलों में क्यों नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्टी

      जानें क्यों लगी पीएम मोदी की तस्वीर लगी उर्वरक बैग पर रोक

      1 COMMENT

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!