Home शिक्षा कक्षा 9वीं और 10वीं की पाठ्य पुस्तकों में होगा बदलाव

कक्षा 9वीं और 10वीं की पाठ्य पुस्तकों में होगा बदलाव

0

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। कक्षा नौवीं और 10वीं में अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान विषयों की विषय वस्तु में बदलाव की योजना है। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस मामले में सर्व साधारण एवं विषय विशेषज्ञों से आवश्यक संशोधन मांगे हैं। यह सुझाव या संशोधन एससीइआरटी के इ-मेलः scert-bihartextbook@gmail.com   के  माध्यम से 20 अप्रैल तक दिये जा सकेंगे।

खास बात यह है कि सुझाव देने वालों को अपने मंतव्य के समर्थन में साक्ष्य जरूर देने होंगे। इस आशय की आधिकारिक सूचना राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद की तरफ से जारी की गयी है। एससीइआरटी ने पूर्व से विकसित कक्षा नौ और 10वीं तक की अंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान विषयों की पाठ्य पुस्तकों की समीक्षा शुरू की है। इसमें जिसे जो भी संशोधन या मंतव्य देना हो, वह साक्ष्य सहित देना है।

पाठ्य आधिकारिक जानकारी के मुताबिक समीक्षा की जा रही पाठ्य पुस्तकों को एससीइआरटी की आधिकारिक वेबसाइट https//scert.bihar।gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। एससीइआरटी ने पूर्व से विकसित कक्षा नौ और 10वीं तक की अंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान विषयों की पाठ्य पुस्तकों की समीक्षा शुरू की गयी है।

एससीईआरटी ने इस कवायद में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, सभी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों मसलन सीटीइ / डायट / पीटीइसी / बाइट में अध्ययनरत प्रशिक्षुओं, माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक में अध्ययनरत विद्यार्थियों एवं संबंधित पदाधिकारियों / व्याख्याताओं / शिक्षको एवं हितधारकों से भी संशोधन मांगे हैं।

अंग्रेजी के अलावा मुख्य रूप से यह संशोधन कक्षा दसवीं की हमारी अर्थव्यवस्था भाग-दो, कक्षा नौ के सामाजिक विज्ञान में ही भारत भूमि एवं लोग कक्षा नौ के लिए ही लोकतांत्रिक राजनीति भाग वन और इतिहास की दुनिया, कक्षा 10 वीं के लिए लोकतांत्रिक राजनीति भाग दो आदि स्कूली किताबों की समीक्षा की जा रही है।  इसमें जिसे जो भी संशोधन या मंतव्य देना हो, वह साक्ष्य सहित दे सकते हैं।

चाईबासा चुनावी झड़पः ग्रामीणों ने गीता कोड़ा समेत 20 भाजपा नेताओं पर दर्ज कराई FIR

आखिर इस दिव्यांग शिक्षक को प्रताड़ित करने का मतलब क्या है?

ACS केके पाठक ने अब EC पर साधा कड़ा निशाना, लिखा…

केके पाठक का तल्ख तेवर बरकरार, गवर्नर को दिखाया ठेंगा, नहीं पहुंचे राजभवन

मनोहर थाना पुलिस ने FIR दर्ज कर गोड्डा सासंद को दी गिरफ्तार करने की चेतावनी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
Exit mobile version