अन्य
    Friday, March 1, 2024
    अन्य

      जानें आखिर कौन हैं गुगल सर्च में अचानक टॉप ट्रेंड हुई कल्पना सोरेन

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। झारखंड प्रदेश में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा के एक विधायक के इस्तीफे के बाद नई दिल्ली तक बढ़ी राजनीतिक सरगरमी के बीच मुख्य विरोधी दल भाजपा ने यह दमदार दावा कर दिया  है कि हेमंत सोरेने अपनी पत्नी कल्पना सोरेने को सीएम बनाने जा रहे हैं। सात बार ईडी के समन को दरकिनार कर चुके हेमंत सोरेन अपनी गिरफ्तारी की सूरत में पत्नी को सत्ता सौंपना चाहते हैं और इसलिए गांडेय से विधायक डॉ. सरफराज अहमद से इस्तीफा कराया गया है।

      बता दें कि कल्पना सोरेन सीएम हेमंत की पत्नी है। इस बात की जानकारी तो हर किसी को है। लेकिन उनका अतीत क्या रहा है। उनका बचपन कहां गुजरा। उनकी शिक्षा दीक्षा कहां हुई। उनके शौक और पेशा क्या है। क्या राजनीति में उनकी रुचि है। क्या वह झारखंड की सियासत के नब्ज को समझती है। ये सारे सवाल आज इस दावे के साथ ही तैरने लगे हैं कि अब झारखंड की बागडोर सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के हाथों में आने वाली है।

      सबसे बड़ी उत्सुकता को इस बात को लेकर है कि क्या इस जुगल जोड़ी का यह लव मैरेज था या अरेंज मैरेज। हालांकि फिलहाल यह साफ कर दें कि झारखंड के अगले मुखिया के रुप में कल्पना सोरेन की ताजपोशी को लेकर झामुमो की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। राज्य की कमान बदलने के ये सारे दावे भाजपा की ओर से किए जा रहे हैं।

      बावजूद इसके अचानक से गूगल में कल्पना सोरेन के बारे में सर्च तेज हो चुकी है, लोग उनकी जिंदगी से जुड़े पहलुओं को जानने की कोशिश करने लगे हैं, यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि जिन हाथों में झारखंड की कमान जाने वाली है, वह कल्पना सोरेन कौन हैं? जिस पर दांव लगाकर झामुमो 2024 के महासंग्राम के पहले सियासी अखाड़े में उतरने का मन बना रही है।

      बता दें कि कल्पना सोरेन का जन्म वर्ष 1976 में रांची में ही हुआ है  और रांची से ही उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। हालांकि वह मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली है। 7 फरवरी 2006 को उनका हेमंत सोरेन के साथ अरेंज मैरेज हुआ था। कल्पना सोरेन भले ही राज्य के बड़े सियासी परिवार से जुड़ी हो, लेकिन उनकी रुचि और कार्यक्षेत्र अलग है। वह एक कामयाब बिजनेश वुमन होने के साथ ही एक प्ले स्कूल का संचालन भी करती हैं।

      अब रही बात उनकी पारिवारिक जिंदगी की तो उनके दो बच्चे हैं। कल्पना सोरेन राजनीति के हर उठापटक से अपने को दूर रखती हैं, लेकिन राज्य की हर बड़ी छोटी सियासी खबर पर उनकी नजर बनी रहती है, और पार्टी और सरकार के कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेती देखी गई है।

      हालांकि यह पहली बार नहीं है कि कल्पना सोरेन की ताजपोशी की खबर सामने आई हो, इसके पहले भी जब खनन मामले में सीएम हेमंत सोरेन की सदस्यता पर खतरा पैदा हुआ था, तब भी कल्पना सोरेन का नाम सीएम के लिए उछला था। लेकिन उस बार सीएम हेमंत की सदस्यता पर कोई खतरा पैदा नहीं हुआ, और कल्पना सोरेन की ताजपोशी की नौबत नहीं आई, लेकिन अब जबकि सीएम हेमंत सोरेन को ईडी का सातवां समन मिल चुका है, और इस समन को ईडी की ओर से आखिर समन होने का दावा किया गया है, इसके साथ ही एक बार फिर से उनकी ताजपोशी की खबर तेज हो चुकी है, यदि ऐसा होता है तो निश्चित रूप से झामुमो पर विपक्ष की बड़ी गोलबंदी तेज हो सकती है।

      1 COMMENT

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      - Advertisment -
      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      - Advertisment -
      error: Content is protected !!