अन्य
    Monday, July 22, 2024
    अन्य

      BPSC शिक्षक परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में EOU का बड़ा खुलासा

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बीपीएससी के स्तर से 15 मार्च को आयोजित की गई शिक्षक बहाली की तीसरे चरण (टीआरई-3) की परीक्षा का प्रश्न-पत्र पहले ही ऑउट हो चुका था। ईओयू ने अबतक की जांच के आधार पर यह खुलासा किया है।

      इओयू द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक परीक्षा की तारीख 15 मार्च की सुबह करीब 5 बजे हजारीबाग के कुर्रा, पदमा और बरही स्थित कोहिनूर होटल एवं मैरेज हॉल में झारखंड पुलिस की मदद से सघन छापेमारी की गई।

      इस दौरान पाया गया कि होटलों के कई कमरों के अलावा मैरेज हॉल में 270 से अधिक अभ्यर्थियों को बैठाकर प्रश्न-पत्र का उत्तर रटवाया जा रहा था। मौके से जब्त किए गए प्रश्न पत्र का मिलान बीपीएससी कार्यालय से प्राप्त प्रश्न-पत्रों से कराया गया, जो हूबहू एक जैसे पाए गए।

      यानी परीक्षा में वितरित होने से पहले ही प्रश्न-पत्र सेटरों के पास पहुंच चुके थे। इन सभी स्थानों पर छापेमारी के दौरान परीक्षा केंद्रों से जुड़े विभिन्न पालियों के प्रवेश-पत्र, अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण-पत्र, सादा चेक, 50 हजार की कीमत वाला करीब 50 मोबाइल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर, पेन ड्राइव समेत अन्य कई उपकरण और दस्तावेज बरामद हुए हैं।

      इस पूरे प्रकरण की जांच ईओयू की विशेष टीम कर रही है, लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि प्रश्न-पत्र कैसे और कहां से ऑउट हुआ था या इसका सटीक स्त्रोत क्या है। इसमें किस स्तर के लोगों की मिलीभगत है। पूरे मामले की जांच पूरी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

      इस मामले में पटना में भी करीब आधा दर्जन स्थानों पर छापेमारी की गई। इनमें भी कई सुराग मिले हैं। ईओयू ने इस मामले में फर्जीवाड़ा, धोखाधड़ी, बिहार परीक्षा नियंत्रण अधिनियम, आईटी एक्ट समेत अन्य कई संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज की है।

      BPSC TRE-3 पेपर लीकः परीक्षा खत्म होने तक मोबाइल नहीं रखने की थी सख्त हिदायत

      पटना GRP जवान ने शादी का झांसा देकर झारखंड की छात्रा संग किया दुष्कर्म

      बिहार सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के कागजात की पुनः जांच होगी, तब होगी नियुक्ति

      दुमका स्पैनिश वुमन गैंगरेप मामले में अबतक 8 आरोपी गिरफ्तार

      साहिबगंज में मिला दुनिया का सबसे खतरनाक दुर्लभ प्रजाति का मछली, देखते ही मार दें!

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!