Home देश Bihar Teacher Competency Test: एक साथ होगी 1ली और 2री सक्षमता पास...

Bihar Teacher Competency Test: एक साथ होगी 1ली और 2री सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसलिंग

0
Bihar Teacher Competency Test: Counseling of teachers passing 1st and 2nd competency will be done simultaneously

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार शिक्षा विभाग अब (Bihar Teacher Competency Test) पहली सक्षमता परीक्षा पास और दूसरी सक्षमता परीक्षा पास होने वाले नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग एक साथ कराने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार हालांकि इस पर फिलहाल किसी प्रकार का निर्णय नहीं हुआ है। लेकिन पहली सक्षमता परीक्षा में पास एवं दूसरी सक्षमता परीक्षा में पास होने नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग एक साथ होने से पहली सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों को काउंसलिंग के लिए अब दूसरी सक्षमता परीक्षा और उसके रिजल्ट आने तक का इंतजार करना होगा।

बता दें कि दूसरी सक्षमता परीक्षा में 85 हजार से अधिक नियोजित शिक्षक शामिल होने वाले हैं। इनमें पहली से पांचवीं (प्राथमिक), छठी से आठवीं (मध्य), नौवीं से दसवीं (माध्यमिक) एवं ग्यारहवीं से बारहवीं (उच्च माध्यमिक) कक्षा के नियोजित शिक्षक हैं।

दूसरी सक्षमता परीक्षा 26 जून से 28 जून तक सीबीटी के माध्यम से होने वाली है। इसके पहले पहली सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों में ग्यारहवीं-बारहवीं (उच्च माध्यमिक) कक्षा के 5,313, नौवीं दसवीं (माध्यमिक) कक्षा के 20,354, छठी से आठवीं (मध्य) कक्षा के 22,941 एवं पहली से पांचवीं (प्राथमिक) कक्षा के 1,39,010 शिक्षक शामिल हैं।

माना जा रहा है कि पहली सक्षमता परीक्षा पास एवं दूसरी सक्षमता परीक्षा पास होने वाले नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग अगले माह होने की प्रबल संभावना भी जतायी गयी है। काउंसलिंग में नियोजित शिक्षकों के उन प्रमाण-पत्रों एवं कागजातों का सत्यापन होना है, उनके द्वारा सक्षमता परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त दिये गये हैं।

सफल नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग के साथ ही आवंटित जिले में विद्यालय आवंटन भी किया जाना है। आवंटित विद्यालय में नियोजित शिक्षक ‘विशिष्ट शिक्षक’ के पद पर योगदान करेंगे। योगदान की तिथि से ही वे राज्यकर्मी बन जायेंगे।

यही नहीं, विद्यालय आवंटन के लिए राज्य के सभी सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए विद्यालयवार एवं विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों तथा वर्ग समूहवार नामांकित विद्यार्थियों का ब्योरा ई-मेल पर जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 25 जून तक शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराया जाना है।

इसके तहत पहली से पांचवीं, छठी से आठवीं, नौवीं से दसवीं एवं ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के लिए विद्यालयवार, विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों की संख्या तथा वर्ग समूहवार नामांकित विद्यार्थियों की संख्या जिला शिक्षा पदाधिकारियों द्वारा शिक्षा विभाग को निर्धारित फॉर्मेट में उपलब्ध कराये जाने हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Exit mobile version