अन्य
    Friday, March 1, 2024
    अन्य

      1 जुलाई से अग्निवीर भर्ती रैली-2022 का यूं रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें योग्यता और जरुरी कागजात

      ** अगस्त के दूसरे सप्ताह में देशभर में 80 भर्ती  रैलियों का आयोजन होगा **

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क डेस्क। भारतीय थल सेना में अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होने वाली है। रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थियों के लिए अग्निवीर भर्ती  रैली का आयोजन किया जाएगा।

      जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना दो चरणों में भर्ती की प्रक्रिया करेंगी। जिसमें पहले चरण में 25000 जवानों की भर्ती की जाएगी। वहीं, इसे बाद दूसरे चरण की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

      अग्निवीर सैनिकों के रुप में शानदार नौकरी पाने के लिए इच्छुक युवाओं के लिए भारतीय सेना ने आधिकरिक वेबसाइट joinindianarmy।nic।in जारी किया है। जिसपर क्लिक करके युवा फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

      भारतीय सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अगस्त के दूसरे सप्ताह में देशभर में 80 भर्ती  रैलियों का आयोजन होगा। सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर जनरल ड्यूटी (GD), टेक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन), क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन 10वीं पास और ट्रेड्समैन 8वीं पास के पदों पर भर्तियां होंगी।

      भर्ती  रैली 2022 आवश्यक शैक्षिक योग्यताः अग्निवीर (GD)– 10वीं कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। प्रत्येक विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होने जरूरी हैं।

      अग्निवीर टेक्निकल- 12वीं साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। प्रत्येक विषय में कम से कम 40 फीसदी अंक होने चाहिए।

      अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल- 12वीं कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। प्रत्येक विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए।

      अग्निवीर ट्रेड्समैन-10वीं/8वीं पास होना चाहिए।

      एनसीसी, आईटीआई और डिप्लोमा के लिए मिलेंगे बोनस अंकः भारतीय सेना की अग्निवीर भर्ती रैली 2022 के लिए करने वाले अभ्यर्थियों के पास कुछ खास योग्यताएं होने पर बोनस अंक भी मिलेंगे।

      एनसीसी ए व बी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों को 5 व 10 बोनस अंक के रूप में मिलेंगे। इसके अलावा आईटीआई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा करने वालों को भी 30/40/50 अतिरिक्त अंक बोनस के तौर पर मिलेंगे।

      रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेजः शैक्षिक प्रमाणपत्र जैसे 10वीं या 12वीं पास सर्टिफिकेट

      एनसीसी या आईटीआई या अन्य तकनीकी डिप्लोमा यदि हो।

       20 पासपोर्ट साइज फोटो (जिसमें हेयर कट व सेविंग ठीक से हो)

       निवास प्रमाण पत्र

       जाति प्रमाण पत्र

       धर्म प्रमाण पत्र

       स्कूल का चरित्र प्रमाण पत्र

       ग्राम प्रधान या सरपंच से जारी चरित्र प्रमाण पत्र

       

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      - Advertisment -
      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      - Advertisment -
      error: Content is protected !!