अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

      जानें क्यों लगी पीएम मोदी की तस्वीर लगी उर्वरक बैग पर रोक

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार में आसन्न लोकसभा चुनाव के तहत आदर्श आचार संहिता लागू रहने तक कृषि विभाग ने वैसे उर्वरक के बैग की बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी है, जिस पर प्रधानमंत्री की तस्वीर अंकित है। 

      इस संबंध में कृषि निदेशक से प्राप्त पत्र के आलोक में राज्यभर के सभी थोक व खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को निर्देश दिया है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो, इसके लिए निर्देश का अनुपालन करने को कहा है।

      कृषि पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल कृषि अधिकारी, बीएओ, कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार को निर्देशित किया है कि इस निर्देश को गंभीरता से लेते हुए संबंधित क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करेंगे कि इसका अनुपालन हो। कई उर्वरक कंपनियों से उत्पादित उर्वरक के बैग पर पीएम की तस्वीर छपी है। ऐसे उर्वरक की बिक्री तत्काल नहीं की जायेगी।

      उन्होंने बताया कि जिस स्तर पर ऐसे उर्वरक भंडारित हैं, उसे उसी स्तर पर होल्ड कर दिया गया है। किसी भी स्थिति में ऐसे उर्वरक की बिक्री आचार संहिता लागू रहने तक नहीं की जाएगी। जिला स्तर से भी ऐसे उर्वरक के उपावंटन पर रोक लगा दी गयी है।

      मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के पालन के तहत राज्य के सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों में सरकारी भवनों पर लगाये गये चुनाव संबंधी पोस्टर और बैनर को हटा लिया जायेगा। साथ ही राजनीतिक दलों और नेताओं के पोस्टर बैनर भी हटाये जायेंगे। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तसवीर भी हटाने के निर्देश दिये गये हैं।

      मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, हाट-बाजार, मॉल, पेट्रोल पंप जैसे सार्वजनिक स्थलों से राजनीतिक दलों और नेताओं का पोस्टर बैनर भी हटा दिया गया है। निजी मकान, दुकानों से राजनीतिक पोस्टर और बैनर हटा लिये गये हैं।

      चुनावी घोषणा होने के बाद सीइओ कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर अब किसी भी प्राइवेट मकान और दुकान पर पोस्टर-बैनर लगाने के लिए अनुमति लेनी आवश्यक होगी।

      पत्रकार दीपक विश्वकर्मा को पत्नी ने ही मरवाई थी गोली, प्रेमी समेत 4 गिरफ्तार

      सम्राट चौधरी का अबतक का सबसे गंदा बयान, जानें क्या कह डाला?

      ईडी ने कोर्ट में अरविंद केजरीवाल को बताया दिल्ली शराब घोटाला का किंगपिन !

      8 अगस्त, 2021 तक डीएलएड कोर्स नहीं करने वाले नियोजित शिक्षकों को हटाने का आदेश

      बिहारशरीफ-राजगीर मार्ग पर पत्रकार दीपक विश्वकर्मा को गोली मारी, हालत गंभीर

      1 COMMENT

      Comments are closed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!