अन्य
    Friday, June 28, 2024
    अन्य

      यहां BPSC शिक्षकों की फाइल नहीं भेज रहा 1112 स्कूल, गड़बड़ी का संदेह

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के दरभंगा जिले में शिक्षा विभाग के बार-बार आदेश के बाद भी बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा में पास करके महिला आरक्षण का लाभ लेने वाले बाहरी शिक्षकों का सही से पता नहीं चल पा रहा है।

      अभी भी जिले के प्राथमिक से लेकर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर के 1112 स्कूलों ने डीईओ की ओर से मांगी गई रिपोर्ट अंतिम चेतावनी के बाद भी जमा नहीं की गई। अब इन स्कूलों के एचएम के साथ ही संबंधित बीईओ का वेतन बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है।

      इतना ही नहीं आदेश की अवहेलना करने वाले शिक्षक एचएम और बीईओ को विगीय कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है। जिले में बीपीएससी फेज 1 और 2 में करीब 8829 शिक्षकों ने स्कूलों में योगदान किया था।

      इसमें से थंब इंप्रेशन जांच के समय 5 फर्जी शिक्षकों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया गया। जबकि हाई कोर्ट के आदेश के बाद महिला आरक्षण का बेजा फायदा उठाने वाले 42 शिक्षकों को चिन्हित करके कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है।

      खबरों की मानें तो बाकी स्कूलों से शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच करने पर भी 50 के करीब शिक्षक गलत तरीके से आरक्षण का लाभ लेने वाले मिल सकते हैं। देरी की वजह यह भी बताया जा रहा है कि एसीएस केके पाठक के जाने के बाद मामला ढीला पड़ने लगा है।

      एचएम और बीईओ का बंद होगा वेतन: वहीं दूसरी ओर जिला शिक्षा कार्यालय को हाई कोर्ट को जवाब देने में देरी हो रही है। डीईओ ने जिले के सभी 2552 स्कूलों के एचएम को निर्देश जारी किया था कि बीपीएससी के पहले एवं दूसरे फेज में बहाल शिक्षकों का सीटीईटी प्रमाण पत्र पदस्थापन पत्र जमा करने का निर्देश दिया था।

      वैसे स्कूलों के एचएम को भी निर्देश दिया गया था कि यदि उनके स्कूलों में बीपीएससी शिक्षक का पदस्थापन नहीं किया गया है। तब भी वह इस बात का शपथ पत्र देंगे कि उनके स्कूल में बीपीएससी से चयनित किसी शिक्षक ने योगदान नहीं किया है।

      अब एचएम इस बात की भी शपथ देने से कतरा रहे है। जिसकी वजह हाई कोर्ट को जवाब देने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

      दरभंगा जिले में बीपीएससी पहला फेज में आवंटित शिक्षकों की संख्याः 7494

      • फिलहाल कार्यरतः 6933
      • बीपीएससी दूसरे फेज में आवंटित शिक्षकों की संख्या: 3008
      • फिलहाल कार्यरतः 2896
      • आरक्षण का गलत इस्तेमाल करने के मामले में पकड़ाए: 42
      • जिले में स्कूलों की संख्या 2552 डॉक्यूमेंट जमा करने वाले स्कूलों की संख्य: 1440
      • डॉक्यूमेंट जमा नहीं करने वाले स्कूलों की संख्या: 1112
      • थंब इंप्रेशन आंच में फर्जी पकड़ने वाले की संख्या: 5

      मात्र 200 स्कूलों के एचएम ने शिक्षकों का डॉक्यूमेंट किया है जमा: डीईओ समर बहादुर सिंह के अनुसार अबतक करीब 200 स्कूलों के एचएम ने शिक्षकों का डॉक्यूमेंट जमा किया है। जिन स्कूलों के एचएम ने डॉक्यूमेंट जमा नहीं किया है उनका वेतन बंद करने के साथ ही विभागीय कार्रवाई की जाएगी। बीईओ पर भी कार्रवाई की जाएगी।

      अब बिहार के इस जिले गई 39 बीपीएससी टीचरों की नौकरी, जाने फर्जीवाड़ा

      शिक्षा विभाग की वेतन कटौती मामले में नालंदा जिला अव्वल

      विम्स पावापुरी में सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का टोटा, मरीजों की फजीहत

      जानें Google क्या है और इसका सही इस्तेमाल कैसे करें

      शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE 1.0 का एक अजीबोगरीब फर्जीबाड़ा आया सामने

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर
      एक नजर
      error: Content is protected !!
      भयानक हादसा का शिकार हुआ तेजस्वी यादव का जन विश्वास यात्रा काफिला बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ जमशेदपुर जुबली पार्क में लाइटिंग देखने उमड़ा सैलाब इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए