Home देश Construction of Darbhanga AIIMS: बिहार में जल्द शुरू होगा दूसरा एम्स का...

Construction of Darbhanga AIIMS: बिहार में जल्द शुरू होगा दूसरा एम्स का निर्माण, 150.13 एकड़ भूमि नि:शुल्क सौंपा

0
Construction of Darbhanga AIIMS: Construction of second AIIMS will start soon in Bihar, 150.13 acres of land handed over free of cost

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर दरभंगा एम्स के निर्माण (Construction of Darbhanga AIIMS) के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट चिह्नित 150.13 एकड़ भूमि आज दरभंगा एम्स के डायरेक्टर को हस्तांतरित कर दी गई। इसके अलावा राज्य सरकार और 37.13 एकड़ भूमि इसी महीने उपलब्ध कराएगी, जिससे दरभंगा एम्स के लिए कुल 187 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध हो जाएगी।

इससे पहले राज्य सरकार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का 25 जुलाई 2024 का पत्र मिला था, जिसमें दरभंगा एम्स के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट प्रस्तावित भूमि को मंजूरी दी गई थी। इस पर राज्य सरकार द्वारा तत्परता से कदम उठाते हुए एम्स के लिए प्रस्तावित 150.13 एकड़ भूमि आज केंद्र को नि:शुल्क हस्तांतरित कर दी गई।

इसके अलावा राज्य सरकार अपने संसाधनों से उक्त स्थल पर बिजली और पानी आपूर्ति की व्यवस्था करने के साथ-साथ वहां तक फोर लेन कनेक्टिविटी देने के लिए भी जरूरी कदम उठा रही है।

यह गर्व की बात है कि बिहार देश का दूसरा ऐसा राज्य बनेगा, जहां दो एम्स होंगे। दरभंगा शहर की सीमा पर एम्स का निर्माण होने से शहर को एक नया विस्तार मिलेगा। इससे नये क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा और वहां रोजगार के नये-नये अवसर पैदा होंगे।

इसके साथ ही राज्य सरकार दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) का भी पुनर्विकास करा रही है। वहां 2500 बेड का नया अस्पताल बनाने के लिए ₹2742.04 करोड़ की योजना पर काम चल रहा है। दोनों सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का निर्माण हो जाने पर दरभंगा उत्तर बिहार के लिए ही नहीं, नेपाल तक के मरीजों के लिए इलाज का एक बड़ा केंद्र बन जाएगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Exit mobile version