23.1 C
New Delhi
Thursday, September 21, 2023
अन्य

    बिहार पंचायत चुनाव में दिखेगा अलग नजारा, निर्वाचन आयोग ने दिए संकेत

    बिहार में इसी साल अगस्त के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर सितंबर-अक्टूबर में पंचायत चुनाव करवाए जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने यहाँ 10 चरणों में चुनाव करवाने के संकेत दिए हैं

    एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। बिहार में पंचायत चुनाव में ईवीएम के साथ बैलेट पेपर से भी मतदान करवाए जाएंगे। इसको लेकर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग तैयारी शुरू कर दी है। इस फैसले के पीछे ईवीएम की कम उपलब्धता बताई जा रही है।

    खबर है कि निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि छह में से चार पदों का मतदान ईवीएम से करवाए जाएंगे, जबकि दो पदों पर बैलेट पेपर से वोटिंग होगी। जिला परिषद, मुखिया, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति के लिए इवीएम से मतदान होगा जबकि पंच और सरपंच का मतदान बैलेट पेपर से करवाने की तैयारी की जा रही है।

    सूत्रों के हवाले से खबर कि इसी साल अगस्त के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर सितंबर-अक्टूबर में पंचायत चुनाव करवाए जा सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने यहँ 10 चरणों में करवाने के संकेत दिए हैं।

    इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य आपदा प्रबंधन विभाग से विभिन्न जिलों में बाढ़ की स्थिति को लेकर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में चुनाव को लेकर अलग रणनीति बनाई जा रही है।

    वहीं, बिहार राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि इवीएम के एक सेट का उपयोग पांच चरणों में हो सके। एक सेट इवीएम का अगले चरण के मतदान में उपयोग की बीच करीब 13-15 दिनों का वक्त दिया जाएगा।

    राज्य में पंचायत आम चुनाव के लिए करीब एक लाख 14  हजार बूथों वोट डाले जाएंगे। लेकिन कोरोना काल और बिहार जैसे प्रांत के एक बड़े हिस्से में उत्पन्न बाढ़ के हालात के बीच चुनाव आयोग को कम जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    आपकी प्रतिक्रिया

    विशेष खबर

    error: Content is protected !!