अन्य
    Sunday, June 30, 2024
    अन्य

      पंचायती राज और श्रम विभाग में होगी 20000 कर्मियों की बहाली, जानें डिटेल

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 10 लाख नौकरी देने की घोषणा को पूरा करने में पंचायती राज विभाग काफी गंभीरता से जुट गई है।

      बिहार पंचायती राज विभाग ने विभिन्न स्तर के रिक्त 15610 पदों पर इस वित्तीय वर्ष में नियुक्ति करने की तैयारी कर ली है। पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने विभाग को जल्द नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।

      उन्होंने बताया कि 4351 पदों पर स्थायी नियुक्ति की जा रही है और 11259 पदों पर संविदा पर नियुक्ति की जायेगी।

      उन्होंने बताया कि जिन स्थायी पदों पर नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है, उसमें पंचायती राज अधिकारी के 112 पद, अंकेक्षक के 28 पद, पंचायत सचिव के 3525 पद, निम्न वर्गीय लिपिक (क्षेत्रीय स्थापना) के 504 पद हैं।

      वहीं निम्न वर्गीय लिपिक (मुख्यालय स्थापना) के एक पद, कार्यालय परिचारी के पांच पद, जिला परिषद कनीय अभियंता के 104 पद और जिला परिषद में निम्न वर्गीय लिपिक के 72 पद शामिल हैं।

      वहीं, 11259 संविदा आधारित पदों पर नियुक्ति होगी, उसमें लेखापाल सह आइटी सहायक के 7070 पद, तकनीकी सहायक के 556 पद, कार्यपालक श्रम विभाग में भी चार सहायक सह डाटा इंट्री ऑपरेटर के हजार होगी नियुक्ति तीन पद, ग्राम कचहरी सचिव के 1400 पद और ग्राम कचहरी न्याय मित्र के 2230 पद शामिल हैं।

      बता दें कि बकौल पंचायती राज मंत्री, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों और अंकेक्षकों की नियुक्ति बीपीएससी और पंचायत सचिव, निम्नवर्गीय लिपिक और कार्यपालक परिचारी की नियुक्ति बिहार कर्मचारी चयन आयोग करेगा।

      श्रम विभाग में 4 हजार पद सृजितः उधर बिहार राज्य के श्रम मंत्री संतोष कुमार सिंह ने कहा है कि उनके विभाग में चार हजार से अधिक पद सृजित किये गये हैं। इन पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अतिरिक्त और भी पदों की तलाशी की जा रही है, जिस पर नियुक्ति हो सके।

      अब बिहार के इस जिले गई 39 बीपीएससी टीचरों की नौकरी, जाने फर्जीवाड़ा

      शिक्षा विभाग की वेतन कटौती मामले में नालंदा जिला अव्वल

      जानें Google क्या है और इसका सही इस्तेमाल कैसे करें

      शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE 1.0 का एक अजीबोगरीब फर्जीबाड़ा आया सामने

      सीबीएसई ने एक साथ जारी की दो बड़ा रिजल्ट, देखें 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर
      एक नजर
      error: Content is protected !!
      भयानक हादसा का शिकार हुआ तेजस्वी यादव का जन विश्वास यात्रा काफिला बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ जमशेदपुर जुबली पार्क में लाइटिंग देखने उमड़ा सैलाब इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए