अन्य
    Wednesday, June 19, 2024
    अन्य

      सांसद संजय सेठ ने शुरू किया बुक बैंक, नर्सरी से 12वीं तक के बच्चों को मिलेगा फायदा

      रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। झारखंड की राजधानी रांची में एक ऐसी बैंक बुक है, जहां छात्रों को पढ़ने के लिए मुफ्त में किताबें दी जाती हैं। इस किताब में बैंक में नर्सरी से 12वीं तक के बच्चों के लिए किताबें उपलब्ध हैं।

      इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पुस्तकें भी मौजूद हैं। छात्रों को बस अपने आधार कार्ड की छाया प्रति सागर होती है और रिपोर्ट दी जाती है।

      खास बातें रांची सांसद संजय सेठ ने इसकी शुरुआत की है। उन्होंने रांची में अगोड़ा स्थित मोहन मार्केट परिसर में अपने कार्यालय में इसकी शुरुआत की है।

      सांसद की इस पहल से कई लोग जुड़े भी हैं। वह बुक में बैंक में बुक डोनेट कर अपना योगदान करते हैं। यहां अभी तक 2.5 लाख से अधिक पुस्तकें जाम हो चुकी हैं। इनमें से करीब एक लाख किताबें पढ़ने के लिए छात्रों को दी जा सकती हैं।

      …ताकी गरीब बच्चों की ना छूट पढ़ाई

      बुक बैंक के प्रबंधक ने बताया कि कई बार संसाधनों के अभाव में गरीब छात्र पढ़ाई से दूर हो जाते हैं। ऐसे छात्रों की मदद के लिए यह पहल की गई है। जिसका बच्चों को लाभ भी मिल रहा है।

      यहां नर्सरी से लेकर मैट्रिक और प्लस टू के सभी नंबरों की पुस्तकें उपलब्ध हैं। इसके साथ फेसबुक, एसएससी, रेलवे, बैंक, जेपीएससी, सीए की भी पुस्तकें उपलब्ध हैं। जबकि बुक बैंक सुबह 10.30 से शाम 5.30 बजे तक खुला रहता है।

      संजय ने बताया कि यहां किताब लेने के लिए छात्रों को बस अपना आधार कार्ड दिखाया जाता है। आधार कार्ड की छाया प्रति लेकर जमा किताब दे दी जाती है।

      साथ ही यह आग्रह किया जाता है कि किताब पढ़कर लौटा दें, ताकि दूसरे छात्रों के भी काम आ सके। उन्होंने बताया कि कुछ छात्र वापस लौटते हैं। वहीं, कुछ अपने जूनियर को निर्देश देते हैं।

      वहीं, सांसद ने सभी लोगों से इस बैंक बुक से जुड़ने की अपील की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों की मदद हो सके।

       

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!