अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      न लें रेमडेसिविर, कोरोना मरीज के लिए अनुपयोगी है यह इंजेक्शन,एनएमसीएच ने लगाई रोक

      22 अप्रैल, पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। बिहार में कोरोना से लगातार हो रही मौतों के बीच पिछले कई दिनों से रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर मारामारी चल रही है।

      Do not take Remodevir injection is unhelpful for corona patient NMCH prohibited biharकोरोना मरीजों को देने के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं मिल रहा है और परिजन इंजेक्शन के लिए अस्पताल से लेकर दवा दुकानों तक खाक छानते फिर रहे हैं। अब पटना के एनएमसीएच अस्पताल ने इसको लेकर बड़ा फैसला किया है।

      एनएमसीएच के अधीक्षक डॉक्टर विनोद सिंह ने आदेश निकाल दिया है कि कोविड मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपयोगिता नहीं है।

      अधीक्षक ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हवाला देते हुए सभी चिकित्सकों को आदेश दिया है कि अभी से कोई डॉक्टर कोविड मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं लिखेंगे, क्योंकि डब्ल्यूएचओ ने इसकी उपयोगिता को नकार दिया है।

      इस बात की पुष्टि रिसर्च में भी हो चुका है कि यह इंजेक्शन कोविड में कारगर नहीं है। इसके बावजूद इसे लेकर पैनिक क्रिएट हो रहा है और परिजन परेशान हो रहे हैं।

      दरअसल, इस इंजेक्शन को लेकर लगातार बिहार में भी हाय तौबा मची हुई है और एक एक मरीज के लिए डॉक्टर 7 से 8 इंजेक्शन देने का पर्चा लिख रहे हैं।

      दूसरी तरफ इंजेक्शन का मिलना मुश्किल है। इंजेक्शन की जमकर कालाबाजारी भी हो रही है। लोग 15 से 25 हजार रुपये में एक फाइल खरीद रहे हैं।

      इससे पहले शोध में भी यह साबित हो चुका था कि इस इंजेक्शन की एआरडीएस रोकने में कोई भूमिका नहीं है। जबकि डाक्टरों की मानें तो यह इंजेक्शन ऑक्सीजन लेवल घटने यानि 90 से नीचे पहुंचने पर दी जाती है, ताकि मरीज की जान बचाई जा सके।

      अब एनएमसीएच के अधीक्षक के पत्र के बाद स्वास्थ्य विभाग भी इसको लेकर जल्द आदेश जारी कर सकता है और चिकित्सकों से इसे लेने की सलाह न देने की अपील करेगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!