Home आधी आबादी CM Kanya Vivaah Yojana: अब दोगुनी होगी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की...

CM Kanya Vivaah Yojana: अब दोगुनी होगी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि

0
CM Kanya Vivaah Yojana: Now the amount of Chief Minister Kanya Vivaah Yojana will be doubled

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (CM Kanya Vivaah Yojana) की राशि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। समाज कल्याण विभाग ने योजना की राशि पांच हजार से बढ़ाकर 10 हजार करने का प्रस्ताव तैयार किया है। जल्द ही प्रस्ताव को सरकार के समक्ष कैबिनेट में भेजा जायेगा, ताकि सरकार की मुहर लग सके।

विभाग के मुताबिक 2012 से अबतक लगभग 16 लाख से अधिक लाभुकों को योजना लाभ मिला है। साथ ही विभाग ने योजना के प्रचार-प्रसार का दायरा बढ़ाते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गांव गांव में इस योजना लाभ का प्रचार करें, ताकि अधिक से अधिक लाभुक योजना से जुड़ सकें।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उदेश्य: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2007 में शुरू हुआ था, जिसका उदेश्य निर्धन परिवार को विवाह के समय आर्थिक सहायता, विवाह के निबंधन को प्रोत्साहित करना, कन्या शिक्षा को प्रोत्साहित करना और बाल विवाह को रोकना है।

इस योजना के तहत बीपीएल तथा ऐसे अन्य परिवार समाज कल्याण विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, कैबिनेट की मंजूरी के बाद मिलेगा लाभ जिनकी वार्षिक आय 60 हजार रुपये तक होगी, 5000 रुपया भुगतान होता है।

पहले योजना की यह राशि प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवंटन उपलब्ध कराया जाता था और प्रखंड स्तर से ही भुगतान होता था, लेकिन 2012 से आवेदन आरटीपीएस से लिया जाने लगा है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Exit mobile version