अन्य
    Sunday, July 21, 2024
    अन्य

      बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षाः छपाई से पहले ही हुआ पेपर लीक

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया नयूज)। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा ली गयी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र एवं उत्तर लीक मामले में प्रश्न पत्र की छपाई करने वाली एजेंसी और प्रिंटिंग प्रेस भी जांच के दायरे में है।

      आर्थिक अपराध इकाई (इओयू) सूत्रों के मुताबिक हजारीबाग में छापेमारी के दौरान सॉल्वर गिरोह के पास मिले प्रश्नपत्र पर बारकोड नहीं मिला है। इससे आशंका जतायी जा रही है कि प्रश्न पत्र छपाई के लिए प्रेस में जाने से पहले या छपाई से पहले ही लीक हुई थी। यह प्रश्न पत्र सॉल्वर गिरोह को पेन ड्राइव में सॉफ्ट कॉपी के रूप में मिला था।

      इओयू को शक है कि इसमें परीक्षा संचालन से जुड़ा कोई अहम व्यक्ति शामिल हो सकता है। परीक्षा के प्रश्नपत्र की छपाई करने वाली एजेंसी और प्रिंटिंग प्रेस भी जांच के दायरे में है।

      सूत्रों के अनुसार इओयू ने परीक्षा से जुड़ी जानकारी लेने के लिए बीपीएससी को एक नोडल पदाधिकारी तय करने को कहा है। इसके अलावा परीक्षा संचालन से जुड़े अहम पदाधिकारियों की जानकारी भी मांगी गयी है। परीक्षा संचालन से जुड़े कंप्यूटर व अन्य उपकरणों को यथास्थिति रखते हुए सील करने को कहा गया है। आवश्यकता पड़ने पर इओयू इनकी जांच कर सकती है।

      इओयू सूत्रों के अनुसार अभी परीक्षा संचालन से जुड़ा हर व्यक्ति व एजेंसी जांच के दायरे में है। बीपीएससी से भी आवश्यकतानुसार परीक्षा संचालन से जुड़ी जानकारी मांगी जायेगी। परीक्षा संचालन में किनकी क्या भूमिका रही? प्रश्न-पत्र की जानकारी किन-किन लोगों के पास थी ? यह सारी जानकारी इओयू एकत्रित कर रही है।

      बिहारशरीफ-राजगीर मार्ग पर पत्रकार दीपक विश्वकर्मा को गोली मारी, हालत गंभीर

      BPSC शिक्षक परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में EOU का बड़ा खुलासा

      BPSC TRE-3 पेपर लीकः परीक्षा खत्म होने तक मोबाइल नहीं रखने की थी सख्त हिदायत

      पटना GRP जवान ने शादी का झांसा देकर झारखंड की छात्रा संग किया दुष्कर्म

      बिहार सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के कागजात की पुनः जांच होगी, तब होगी नियुक्ति

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!