अन्य
    Saturday, April 13, 2024
    अन्य

      बिहारः नालंदा के पैक्स बैंक में 4 करोड़ का घोटाला, डीएम ने दिए जांच के आदेश

      “इस मामले को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। अगर उन्हें उनके पैसे नहीं मिले तो, वे आंदोलन करेंगे…

      नालंदा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा अंतर्गत मुरौरा पंचायत के मुरौरा गांव में अवस्थित पैक्स बैंक में ग्रामीणों का चार करोड़ रुपए का घोटाला किया गया है। इस मामले में ग्रामीणों ने मंगलवार को पैक्स का घेराव करते हुए अपने पैसों की मांग की।

      Bihar Scam of Rs 4 crore in Pax Bank of Nalanda DM orders investigationग्रामीणों का कहना है कि पिछले चार माह से बैंक ने पैसा देना बंद कर दिया है। जब उन्होंने बैंक प्रबंधक से बात की तो उन्होंने बताया कि पिछले चार महीने से यह बैंक पैक्स अध्यक्ष चला रहे थे। उनके द्वारा जो ग्रामीणों को लोन दिया गया था, उस लोन की वसूली नहीं होने के कारण ग्राहकों का पैसा नहीं दिया जा रहा है।

      इस बैंक में जमा करने वाले कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें या तो बेटी की शादी करनी थी या फिर अन्य कोई जरूरी काम। ऐसी ही एक जमाकर्ता धर्मशीला देवी हैं।

      उन्होंने बताया कि वह चार माह से कार्यालय का चक्कर लगा रही हैं। मगर हमेशा उन्हें घर वापस लौटा दिया जाता है। यह जमा पैसा अपनी बेटी की शादी के लिए रखा था। अगर पैसे नहीं मिलेंगे तो, हम लोग जहर खाकर आत्महत्या कर लेंगे।

      घोटाले की शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि बैंक का निरीक्षण किया जाएगा और जो भी गड़बड़ी होगी, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

      इस घोटाले के कारणों पर भी सवाल उठ रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि बैंक अध्यक्ष ने मनमाने तरीके से लोन दिया था। जबकि, कुछ लोगों का कहना है कि लोन की वसूली नहीं हो पाने के कारण ही पैसे नहीं मिल रहे हैं।

      ग्रामीणों ने घोटाले के आरोपियों पर जल्द कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर आरोपियों पर कार्रवाई नहीं की गई तो, वे आंदोलन करेंगे।

      इस घटना से यह स्पष्ट हो गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों के बैंकों में जमा पर निगरानी की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर बैंकों में घोटालों की खबरें सामने आती रहती हैं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!