Home एक्सपर्ट मीडिया न्यूज बिग बी के यूनिक वर्ल्ड फैमली ‘बच्चन’ सरनेम का यह है असल...

बिग बी के यूनिक वर्ल्ड फैमली ‘बच्चन’ सरनेम का यह है असल राज़ !

0

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क डेस्क। आप बिग बी के ‘बच्चन’ सरनेम के बारे में इसलिए ज्यादा नहीं जानते, क्योंकि बच्चन सरनेम किसी जाति को नहीं दर्शाता और किसी के द्वारा इस्तेमाल नहीं होता सिवाय दुनिया में एक परिवार के।

This is the real secret of Big Bs unique world family Bachchan surname 4बॉलीवुड का बच्चन परिवार और इस सरनेम के पीछे क्या कहानी है। यह जानकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

दरअसल, प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन, जो कि एक प्रसिद्ध कवि थे। उनका सरनेम श्रीवास्तव था, जो कि जाति से कायस्थ थे।

लेकिन बचपन में उनको घरवाले प्यार के नाम से बच्चन बुलाते थे। (जिसका मतलब होता है बच्चा) और उनके बड़े भाई को रज्जन बुलाते थे।

आजादी के बाद भारत में जाति व्यवस्था का विरोध करने के लिए उन्होंने अपना श्रीवास्तव सरनेम को हटा दिया और कविता बगैरह करते तो अपना छद्म नाम साथ में बच्चन लगाने लगे और इस तरह उनका नाम हरिवंश राय बच्चन लिया जाने लगा।

इसी तरह अमिताभ बच्चन ने भी श्रीवास्तव सरनेम हटाकर पिताजी का बच्चन नाम ही अपना सरनेम बना लिया और इस तरह श्रीवास्तव परिवार, बच्चन परिवार बन गया।

error: Content is protected !!
Exit mobile version