अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

       बिहार में फर्जी शिक्षक नियोजन में नवादा नंबर वन, पटना में होगी जांच

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 के पहले चरण में 1205 शिक्षक अभ्यर्थी बीटीइटी / सीटीइटी / एसटीइटी के रौल नंबर के हिसाब से फर्जी के रूप में चिह्नित किये गये हैं। 345 ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिनके टीइटी रोल नंबर, नाम और स्कूल भी समान मिले हैं।

      इन शिक्षक अभ्यर्थियों को भौतिक सत्यापन के लिए विभागीय मुख्यालय बुलाने का फैसला शिक्षा विभाग ने लिया है। इस दौरान ऐसे अभ्यर्थियों के संबंधित दस्तावेजों, थंब इंप्रेशन आदि की जांच की जायेगी।

      इनके भौतिक सत्यापन के लिए बिहार बोर्ड ने आवेदन करने वाले सभी शिक्षक अभ्यर्थियों का आंकड़ा एपीआइ के माध्यम से विभाग को उपलब्ध कराया है। विभाग की तरफ से कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से भौतिक सत्यापन सात मार्च से शुरू कर दिया गया है।

      जानकारी के मुताबिक यह सारे निर्णय पांच मार्च को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की अध्यक्षता में स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा 2024 के रिजल्ट के संदर्भ में आयोजित बैठक में लिये गये हैं।

      इसमें निर्देश दिये गये कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद सफल शिक्षक अभ्यर्थियों की जिला स्तर पर काउंसेलिंग की जायेगी। परीक्षा के दौरान लिये गये थंब इंप्रेशन का मिलान अनिवार्य तौर पर होगा।

      सीबीएसई और एससीईआरटी से भी मांगा सहयोग: सीबीएसइ से संबंधित परीक्षाओं के परिणामों के सत्यापन के लिए सीबीएसइ से यूजर आइडी और पासवर्ड हासिल करने के लिए माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक अब्दुस सलाम अंसारी को प्राधिकृत किया गया है।

      इसके लिए उन्हें केवल दो दिनों का समय दिया गया है। इसके अलावा एससीइआरटी से कहा गया है कि वर्ष 2009 के दक्षता परिणाम ऑनलाइन करें। सफल अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम की सॉफ्ट कॉपी भी विभाग ने मांगी है।

      665 ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या जिनके टीइटी 195 ऐसे अभ्यर्थियों रोल नंबर और नाम समान हैं, लेकिन स्कूल भिन्न मिला है संख्या जिनके टीइटी रोल नंबर समान मिले, लेकिन स्कूल व नाम अलग-अलग मिले।

      एससीइआरटी की तरफ से परीक्षा एजेंसी को उत्तर कुंजी 10 मार्च तक दी जायेगी। इस पर आपत्ति के लिए 12 मार्च को उत्तर कुंजी जारी किया जायेगा। 14 मार्च को उत्तर कुंजी पर आपत्ति कर सकते हैं।

      स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 की प्रथम परीक्षा में इस्तेमाल किये गये प्रश्नों की उत्तर कुंजी पर आपत्ति करने वाले प्रत्येक शिक्षक अभ्यर्थी को प्रति आपत्ति 50 रुपये देने होंगे आपत्तियों के निराकरण के लिए आंकड़ों को 15 मार्च को एससीइआरटी को देना होगा।

      एससीइआरटी 18 मार्च को त्रुटि रहित उत्तर कुंजी जारी करेगा। परीक्षा एजेंसी बोर्ड को 20 मार्च को रिजल्ट देगा। इसके बाद 23 मार्च को बोर्ड की तरफ से अंतिम रिजल्ट जारी किया जायेगा।

      सबसे ज्यादा नवादा में पहचाने गये फर्जी अभ्यर्थीःसक्षमता परीक्षा 2024

      बिहार सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के कागजात की पुनः जांच होगी, तब होगी नियुक्ति

      दुमका स्पैनिश वुमन गैंगरेप मामले में अबतक 8 आरोपी गिरफ्तार

      साहिबगंज में मिला दुनिया का सबसे खतरनाक दुर्लभ प्रजाति का मछली, देखते ही मार दें!

      अब KK पाठक का गवर्नर से सीधा पंगा, सभी वीसी और रजिस्ट्रार का वेतन रोका, पूछा क्यों न हो FIR

      नालंदा में मातम में बदली शब-ए-बारात, 2 युवक की मौत, 3 युवक गंभीर  

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!