Home पटना सीबीएसई का बड़ा निर्देशः एनसीईआरटी की पुस्तक से ही अभ्यास करायेंगे स्कूल

सीबीएसई का बड़ा निर्देशः एनसीईआरटी की पुस्तक से ही अभ्यास करायेंगे स्कूल

CBSE's big instruction: Schools will make students practice from NCERT books only
CBSE's big instruction: Schools will make students practice from NCERT books only

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर देशभर के स्कूलों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा हैं कि विद्यार्थियों को एनसीईआरटी पुस्तकों पर आधारित प्रश्नों से ही अभ्यास कराया जाए।

सीबीएसई के निर्देशानुसार बोर्ड परीक्षाओं में आने वाले प्रश्नों का पैटर्न पूरी तरह से एनसीईआरटी किताबों पर आधारित होता हैं। इसलिए, सभी स्कूलों में शिक्षकों को कहा गया हैं कि वे विद्यार्थियों को एनसीईआरटी पुस्तकों से पढ़ाई कराएं और किताबों में दिए गए सवालों को हल करने पर जोर दें।

इस निर्णय के पीछे कारण यह हैं कि कई अभिभावकों ने सीबीएसई को शिकायत की थी कि कुछ स्कूल बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों को पर्याप्त महत्व नहीं दे रहे थे। इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह सुनिश्चित किया हैं कि भविष्य में छात्रों की तैयारी का आधार एनसीईआरटी की पाठ्य सामग्री ही होगी।

इसके साथ ही बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने यह भी घोषणा की है कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए उन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, जिनका प्रदर्शन शैक्षणिक दृष्टिकोण से बेहतर रहा हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा की कॉपी जांचने के लिए भी केवल अनुभवी शिक्षकों को ही शामिल किया जाएगा, ताकि परीक्षाओं में निष्पक्षता और गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।

यह कदम छात्रों को बेहतर तरीके से परीक्षा के लिए तैयार करने और देशभर में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से उठाया गया हैं।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Exit mobile version