Home गांव-देहात मिशन 40 हजार के तहत 1 दिन में यूं खोद डाले 22...

मिशन 40 हजार के तहत 1 दिन में यूं खोद डाले 22 हजार शौचालय के गड्ढे

0

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। 15 अगस्त 2018 तक जिला के हर घर में शौचालय बनवाना सुनिश्चित करने के लिए चल रहे निर्मल नालंदा अभियान के तहत रविवार को जिला के गावँ-टोलों में 22 हजार शौचालय के गड्ढे खोदे गए।

nalanda odf 1 मिशन 40 हजार के नाम से शुरू किए गए इस अभियान के बाकी गड्ढे एक-दो दिनों में खोद लिए जाएंगे और उनमें शौचालय निर्माण का कार्य शुरु हो जाएगा।

यह जानकारी District Administration, Nalanda फेसबुक पेज के जरिये दी गई है। आगे दी गई जानकारी के अनुसार डीएम डॉ त्यागराजन एस एम ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों को कहा कि वह इस अभियान को मिशन मोड में पूरा करावें, लोगों को प्रेरित किया जाए कि वह अपना शौचालय खुद बना वें तथा जैसे ही उनका शौचालय बन जाता है नियमानुकूल उसका भुगतान भी तुरंत किया जाए। शौचालय निर्माण कार्य में बिचौलिए प्रवेश ना करें इसकी भी सख्त हिदायत दी गई है।

डीएम ने उप विकास आयुक्त सुब्रत कुमार सेन तथा प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों से भी कहा है कि वे इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहें एवं समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ शौचालय का निर्माण कराएं ।

डीएम ने कहा है कि लोगों में व्यापक स्तर पर जागरूकता उत्पन्न करने के लिए इसी प्रकार समूह में शौचालय निर्माण करने के लिए अभियान चलाया जाएंगे, जिससे कि 15 अगस्त 2018 तक जिला पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त हो सके।

शौचालय निर्माण अभियान के इस कार्यक्रम में सभी जगहों पर महिलाओं में विशेष उत्साह देखा गया है। सरकार से प्रोत्साहन पाकर वे अपना अपना शौचालय बनवाने के लिए स्वयं फावड़े लेकर गड्ढा खोदने के लिए जुट गई।

हालांकि, District Administration, Nalanda  की अधिकृत फेसबुक पेज पर उपरोक्त सूचना के साथ जिस तरह के फोटो संलग्न किये गये हैं, वे खुद हकीकत की पोल खोल रही है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version