Home आस-पड़ोस नालंदा डीएम ने नगरनौसा प्रखंड मुख्यालय में की समीक्षा बैठक, दिये कई...

नालंदा डीएम ने नगरनौसा प्रखंड मुख्यालय में की समीक्षा बैठक, दिये कई निर्देश-चेतावनी

0

सीएम सात निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर नल का जल एवं पक्की नाली गली में प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिन वार्डों में योजनाएं चल रही है, उन्हें गुणवत्ता के साथ जल्दी पूरा करवाएं”

नगरनौसा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। नालंदा जिले के नगरनौसा प्रखंड कार्यालय सभागार कक्ष में बुधवार के दिन जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एस एम ने प्रखंड में क्रियान्वयन सात निश्चय योजना एवं खुले में शौच मुक्त अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं आपदा व कृषि विभाग के कार्यक्रम के क्रियान्वयन की प्रगति एवं विस्तृत समीक्षा की।

nalanda dm action in nagarnausa block1इस बैठक में प्रखंड अभियंता से कहा गया कि योजनाओं के क्रियान्वयन के समय नियमित रूप से उसकी मॉनिटरिंग करें। अगर कहीं गुणवत्ता में कमी पाई जाती है तो उसे मानक के अनुरूप सुनिश्चित करावे।

उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। सात निश्चय कार्य मे मास्टर रॉल व अभिलेख संधारण पर विशेष धयान देने की बात कही। सभी योजनाओं का लेखा संधारण समय पर हो। पूर्ण योजनाओं को अभिलेख तैयार कर एमबी बुक करें।

शौचालय निर्माण में जीवका के द्वारा कोई काम नहीं करने पर जीविका के वीपीएम को निर्देश दिया गया कि जितने भी जीविका के दीदियों के घर में शौचालय नहीं हैं, उन्हें अविलंब प्राथमिकता के आधार पर शौचालय निर्माण कराए एवं शौचालय निर्माण को मिलने वाले प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन जमा कर डाटा एंट्री कर भुगतान के प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। ओडीएफ अभियान में कोई भी कर्मचारी या अधिकारी कोताही बरतते हैं तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कृषि समीक्षात्मक बैठक में किसानों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके लिए कृषि विभाग को ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अलग से काउंटर खोलने का निर्देश देते हुये कहा कहा कि किसान सलाहकार ओर कृषि समन्वयक किसानों के बीच जाकर डीजल सब्सिडी के साथ साथ ऑनलाइन पंजीकरण के लिए जरूरी कागजात भी ले ले। ऑनलाइन पंजीकरण को एक अभियान के तहत तेजी लाने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी योग्य लागू हैं, उन्हें इस योजना का लाभ सुगमतापूर्वक प्रदान करें। अगर किसी के द्वारा लाभुकों को अनावश्यक रुप से तंग किया जाएगा तो उस पर कड़ी कार्यवाही होगी।

उन्होंने रामपुर पंचायत में डाटा एंट्री कम होने पर नराजगी जाहिर किया। निर्मल नालंदा अभियान के तहत जिला को सितंबर महीने तक खुले में शौच मुक्त बना लेना है। इसके लिए व्यापक स्तर पर जन जागरूकता एवं जन सहभागिता की जरूरत है।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे बढ़-चढ़कर जन जागरूकता फैलाने के लिए आगे आवें। वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर जिनके यहां शौचालय बन गया है, उन्हें शौचालय उपयोग करने को लेकर जागरूकता फैलाने का कार्य करें।

प्रखंड पदाधिकारी से कहा गया कि मोर्निंग एवं इवनिंग ट्रिगरिंग तथा जागरूकता के सभी साधनों का व्यापक रूप से इस्तेमाल करें।

बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी अपने अपने सुझाव दिए। मौके पर आदर्श पंचायत भुतहाखार के मुखिया ममता देवी ने किसानों के सिचाईं के लिए समरसेबल बोरिंग का प्रस्ताव रखा, जिससे किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी  शैलेंद्र नाथ ,बीडीओ रितेश कुमार, जेएसएस संतोष कुमार,प्रखंड  कृषि पदाधिकारी शुक्ल पानी शुक्ला,बीसीओ राकेश कुमार रौशन,पंचायत सचिव धर्मेंद्र कुमार, अरविंद कुमार वर्मा, उमेश प्रसाद, विजेंद्र प्रसाद, सुनील रजक, किसान समन्वयक राकेश कुमार, वीरेंद्र कुमार, मुखिया ममता देवी, विमला देवी, अरुण कुमार, अनिल कुमार, महेंद्र सिंह समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!
Exit mobile version