Home देश दौलत वाले को भूखे मरते देखा लेकिन ज्ञानी को नहीः मंत्री श्रवण...

दौलत वाले को भूखे मरते देखा लेकिन ज्ञानी को नहीः मंत्री श्रवण कुमार

0

“दौलत वाले को इस दुनिया मे भूखे मरते देखा लेकिन ज्ञानी को नहीं।”

उक्त बातें नालंदा जिले के नगरनौसा प्रखंड के दामोदरपुर बलधा पंचायत अंतर्गत बैरीगंज गांव में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अंतर्गत 8 लाख के लागत से हर घर नल का जल योजना व 12 लाख के लागत से गांव के गली में पक्की पीसीसी ढ़लाई व पक्की नाली के उद्घाटन के दौरान कही।

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज (नालंदा)।  कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार व स्थानीय विधायक हरिनारायण सिंह ने संजयुक्त रूप से फीता काट कर किया।

मौके पर मंत्री श्री कुमार ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गांव को स्मार्ट बनाया जा रहा है। नाली को पक्कीकरण करते हुए गलियों को पीसीसी ढ़लाई किया जा रहा है।हर घर नल जल योजना से गांवों की आधी समस्याएं दूर हो रही हैं।

बर्ष 2020 तक बिहार के सभी वार्डों को खुले में शौचमुक्त व हर घर नल का जल योजन एवं पक्की गली-नाली योजनाओं को पूरा कर लिया जाएगा। बिहार के आज भी 68हजार गांव सड़क से बंचित है ऐसे गाँवो को सरकार प्राथमिकता के तहत तीन श्रेणी में बाट गाँवो को पक्की सड़क से जोड़ा जा रहा है जो भी 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।NALANDA DEVLOPMENT 1

उन्होंने किसान के मुद्दों पर बात करते हुए कहा कि आज बिहार देश का पहला राज्य है जो कृषि रोडमैप लाया है जिसका शिलान्यास कोई और नही बल्कि देश के राष्ट्रपति ने किया।उनके द्वारा किया गया शिलान्यास कभी फ़ेल नही होता। आज तक नगरनौसा प्रखंड में साढ़े सात हजार किंबटल धान की खरीदारी करते हुए सभी किसानों को उनका भुगतान भी किया जा चुका है।

उन्होंने बिहार के शिक्षा ग्रोथ के प्रति चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा कि आज बिहार के शिक्षा ग्रोथ 13।8% है जबकि देश का शिक्षा ग्रोथ 25%है हमलोग 2020 तक बिहार के शिक्षा ग्रोथ 25%हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

मंत्री श्री कुमार ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग का संकल्प बाहरी शौच से समाज को मुक्त करना है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को विभाग द्वारा शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपये अनुदान मुहैया कराये जा रहे हैं। सूबे को बाहरी शौच से मुक्त बनाने का राज्य सरकार का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि लोग आज भी लोटा लेकर खुले में शौच करने जा रहे हैं।अब खुले में जो भी लोग शौच करते पकड़े जाएंगे, उनका फ़ोटो लिया जाएगा पहले दिन खुले में शौच करते पकड़े जाने पर 500, दूसरे दिन 1000, तीसरे दिन 1500 रुपया का जुलमाना लगेगा। अगर जुलमाना जमा नही करते है तो वारंट जारी होगा।

मुख्यमंत्री क्रेडिट कार्ड योजना इंटर के बाद की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए वरदान साबित हो रही है। सात निश्चय योजना के पूर्ण होने के बाद सभी तरह की समस्याओं को स्वयं हल हो जायेगा।

मौके पर महानपुर गांव निवासी रामेश्वर प्रसाद ने स्थानीय विधायक हरिनारायण सिंह पर गांव में विकास के अनदेखी करने का भी आरोप लगाते हुए कहा कि हम गांव वाले दो बार पटना जाकर गांव की समस्याओं से अगवत कराया,लेकिन उन्होंने इस समस्या को नजरअंदाज कर दिया।

राजगीर के विधायक रवि ज्योति ने कहा कि आज यहां आकर मुझे महिला सशक्तिकरण का आभास हो रहा है, यहाँ प्रमुख, उपप्रमुख, मुखिया,वार्ड सदस्य सभी महिला है।आप सभी वार्ड के विकास पर ध्यान दीजिए कमीशन को छोड़ दीजिए।

error: Content is protected !!
Exit mobile version