Home तकनीक 3 माह बाद नए नियमों के साथ खुलेगा PTR बेतला नेशनल पार्क,...

3 माह बाद नए नियमों के साथ खुलेगा PTR बेतला नेशनल पार्क, इंट्री फीस हुआ दोगुना

0
PTR Betla National Park will open with new rules after 3 months, entry fee doubled
PTR Betla National Park will open with new rules after 3 months, entry fee doubled

रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। पलामू टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के अंतर्गत स्थित बेतला नेशनल पार्क तीन महीने बाद 2 अक्तूबर गांधी जयंती के अवसर पर पर्यटकों के लिए पुनः खुल जाएगा।

बरसात के मौसम के दौरान नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) के निर्देश पर 30 सितंबर तक नो इंट्री लागू थी, जो अब समाप्त हो गई है। हालांकि हर साल यह पार्क 1 अक्तूबर को खोला जाता था, लेकिन इस बार साप्ताहिक बंदी की वजह से इसे बुधवार, 2 अक्तूबर को खोला जाएगा।

इस साल पार्क में कई नए नियम लागू किए गए हैं, जो पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आए हैं। पार्क में इंट्री फीस को दोगुना कर दिया गया है, पहले जहां एक वाहन से घूमने के लिए 300 रुपये शुल्क लिया जाता था, अब इसके लिए 600 रुपये देने होंगे।

अब गाइड शुल्क भी बढ़ा दिया गया है, जो पहले 150 रुपये था, अब 200 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा पार्क में प्रवेश करने पर प्रत्येक व्यक्ति को 10 रुपये का शुल्क भी अदा करना होगा।

इस बार बेतला नेशनल पार्क प्रबंधन ने पर्यटकों के लिए कैफेटेरिया की सुविधा शुरू की है और आसपास के लगभग तीन दर्जन बेरोजगार युवकों को गाइड के रूप में नियुक्त किया गया है।

पार्क में प्रवेश के लिए पर्यटकों को पहले एनआईसी पर इंट्री करानी होगी, फिर मुख्य द्वार पर इंट्री टिकट दिखाना अनिवार्य होगा।

पर्यटकों को जंगली जानवरों को किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ देने की अनुमति नहीं होगी और पार्क के अंदर डीजे या अन्य साउंड सिस्टम का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सख्त दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। जंगल में किसी भी जंगली जानवर को देखते समय गाइड के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Exit mobile version