अन्य
    Tuesday, May 7, 2024
    अन्य

      कोर कैपिटल एरिया के विकास में हो नई तकनीक का उपयोगः सीएम

      रांची। सीएम रघुवर दास ने कोर कैपिटल एरिया में सचिवालय के प्रस्तावित दो ब्लॉक के निर्माण कार्य का डीपीआर 15 मार्च तक पूरा करने को कहा है। टेंडर की प्रक्रियाओं को पूरा कर जून के प्रथम सप्ताह में निर्माण कार्य प्रारम्भ करें। सचिवालय के दोनों ब्लॉक का निर्माण दो साल में पूर्ण करें।

      उन्होंने कहा कि कोर कैपिटल एरिया को विकसित करने में नवीनतम टेक्नोलॉजी का उपयोग करें। यहां की संरचनाएं एनर्जी एफिसियेंट हो। सोलर एनर्जी का अधिक से अधिक उपयोग करें। पावर ट्रांसमिशन एवं ड्रेनेज सिस्टम भी आधुनिकतम मानक के अनुरूप हो। श्री दास आज प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जीआरडीए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

      सीएम ने कहा कि आधुनिकतम तकनीक के उपयोग से अधिक से अधिक उर्जा एवं पानी को पर्याप्त मात्रा में बचाया जा सकता है। कोर कैपिटल एरिया के अन्य निर्माण कार्यों के पूर्व मलेशिया की नई राजधानी पुत्रजया जाकर वहां की आधारभूत संरचनाओं एवं प्रदत्त सुविधाओं का अध्ययन भी करें। उन्होंने कहा कि अध्ययन से कोर कैपिटल एरिया में प्रोग्रेसिव इन्फ्रास्ट्रक्चर, लेटेस्ट कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी, पार्क, ग्रीनरी इत्यादि को विकसित करने में सहुलियत होगी।

      बैठक में कोर कैपिटल एरिया में मंत्री, विधायक, वरीय पदाधिकारियों का आवास निर्माण पर भी चर्चा हुई। सीएसआर के तहत विद्यालयों में साईंस सेंटर एवं पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने पर भी विचार किया गया। नॉलेज सीटी निर्माण के संबंध में प्रतिवेदित किया गया कि भूमि अधिग्रहण का कार्य निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रहा है।

      बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव सुखदेव सिंह समेत जीआरडीए के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!