Home झारखंड सिकीदिरी परियोजना में बिना टेंडर फिर शुरु हो गया यूं लूट-खसोंट का...

सिकीदिरी परियोजना में बिना टेंडर फिर शुरु हो गया यूं लूट-खसोंट का दौर

0

sikidiri hydle project scam 6रांची (संवाददाता)। इन दिनों झारखंड राज्य बिजली बोर्ड की सिकिदिरी जल विद्युत परियोजना में लाखों-करोड़ों की लूट-खसोंट शुरु हो गई है। जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं दिख रहा है। कुछ हो रहे कार्यों को देख कर ऐसा लगता है कि मानो एक सोची-समझी रणनीति के तहत समस्या पैदा की गई हो और फिर उसमें सुधार हेतु विभागीय राशि की बंदरबांट की जा रही हो।

यहां अभी तक किसी भी कार्य के कोई विधिवत टेंडर नहीं निकाले गये हैं, लेकिन मौखिक-अमौखिक आदेश के तहत ही परियोजना प्रबंधन द्वारा आधा दर्जन ठेकेदारों को काम पर लगा दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल प्रबंधक अमर नायक के करीबी माने जाने वाले ठेकेदार बलराम साहु, कार्तिक पाहन, शोयेब अख्तर, शरीफ अंसारी, गुलाम रसुल, निर्मल करमाली आदि लोग परियोजना की ईकाई दो में गार्ड वाल, साफ सफाई, सड़क मेनटेंस आदि के काम में जुटे हैं।

जानकार बताते हैं कि यहां परियोजना प्रबंधन द्वारा ठेकेदारों से पहले काम कराया जाता है, फिर मनमानी तरीके अपना कर उसका भुगतान किया जाता है और टेंडर निकाला जाता है। यह गोरखधंधा वर्षो से जारी है। 

चूकि, इस रैकेट में परियोजना प्रबंधन से लेकर बोर्ड स्तर के लोगों के साथ ठेकेदारों की अंदरुनी सांठ-गांठ होती है, इसलिये प्रायः इससे हर शिकायत को दबा दिया जाता है।

इस संबंध में परियोजना प्रबंधन का एक मात्र जबाव यही होता है कि ये सारे कार्य बोर्ड से अप्रुवल लेने के बाद किया जाता है और उसका बाद में टेंडर निकाल कर भुगतान किया जाता है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version