Home आस-पड़ोस परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा पहले पहुंचें मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर :डीएम

परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा पहले पहुंचें मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर :डीएम

0

बिहारशरीफ (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)।  मैट्रिक परीक्षा में तैनात मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने केंद्रों पर परिक्षा शुरू होने से 2 घण्टा पहले उपस्थित हो जाएं। केंद्रों पर की गई तैयारियों का निरीक्षण करने एवं परीक्षार्थियों के अच्छे तरीके से जांच पड़ताल करवाना सुनिश्चित करें।

डीएम डॉक्टर त्यागराजन एस एम ने उक्त निर्देश स्थानीय कर्पूरी नगर भवन में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी तथा केंद्राधीक्षकों के साथ आयोजित संयुक्त बैठक में दिए।nalanda dm inter exam news 2

उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार एवं परीक्षा हॉल में भी सही तरीके से परीक्षार्थियों की जांच हो। मजिस्ट्रेट का समय से पहुचना एकदम जरूरी है। प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है।

वीक्षक इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे कि उन्होंने सभी परीक्षार्थियों की सही तरीके से जांच एवं फ़ोटो मिलान कर लिया है। उन्हें यह भी प्रमाण पत्र देना होगा कि उनका कोई सगा संबंधी परीक्षा में भाग नहीं ले रहा है।

एसडीओ एवं एसडीपीओ तथा गश्ती दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केंद्रों के आस पास के सभी कोचिंग परीक्षा के दौरान बन्द रहें। परीक्षा केंद्रों के आसपास के फोटो कॉपी की दुकानें भी बंद रहें। परीक्षा केंद्रों के 500 गज की परिधि में लगाया गया धारा 144 भी अच्छे तरीके क्रियान्वित किया जाए।

केंद्राधीक्षकों से कहा गया कि वह परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड से प्राप्त क्रम के अनुसार ही बैठने की व्यवस्था करें। अपने मन से जहां-तहां अगर बैठने की व्यवस्था की गई तो उसकी उसके लिए केंद्राधीक्षक को जिम्मेवार माना जाएगा एवं कार्रवाई भी की जाएगी।

परीक्षा केंद्र में केंद्राधीक्षक एवं वरीय दंडाधिकारी के अलावा किसी के पास मोबाइल एवं किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं होगा। अगर किसी के पास पाया गया तो उस पर सीधे प्राथमिकी दर्ज होगी। परीक्षा केंद्रों के अंदर कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नही करेंगे।

डीएम ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि साइबर क्राइम सेल को पूरी तरह एक्टिवेट रखें एवं चौबीसों घंटे सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग की जाए। अफवाह फैलाने वाले पर सख्त नजर रखें। अगर किसी के द्वारा कोई प्रश्न कट आउट होने जैसी कोई अफवाह फैलाई गई तो उसकी जांच कर उसको भी सीधे जेल भेजा जाएगा। निदेश दिया गया कि किसी को इस तरह की कोई जानकारी मिलती है तो वह सीधे जिला के वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दें अफवाह फैलाने से बचें।

एसडीओ एवं एसडीपीओ को कहा गया कि यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए अपने स्तर से सभी तैयारी कर लें। इसकी व्यवस्था होनी चाहिए कि कहीं से भी यातायात बाधित ना हो।

पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने पुलिस पदाधिकारियों को भी पूरी तरह सजग होकर काम करने को कहा।

उन्होंने कहा कि समय पर पहुंच जाएं एवं शांतिपूर्ण तथा स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न करा सुनिश्चित करें। पुलिस बलों को रोटेशन के आधार पर प्रतिदिन तैनाती होगी। फ्लाइंग स्क्वाड के अधिकारियों को निरन्तर भ्रमण करते रहनेको कहा गया।

केंद्राधीक्षक एवम वीक्षक को हर पाली में पूरी सावधानी बरतने व परीक्षार्थियों के बीच सही कॉपी व प्रश्न पत्र वितरण सुनिश्चित करने को कहा गया। लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई होगी।

इस अवसर पर नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल, उप विकास आयुक्त सुब्रत कुमार सेन निदेशक डी आर डी ए संतोष कुमार श्रीवास्तव ,मुकुल गुप्ता ,तीनों अनुमंडल पदाधिकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी विमल ठाकुर समेत सभी वरीय पदाधिकारी केंद्राधीक्षक एवं मजिस्ट्रेट उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!
Exit mobile version