Home देश नालंदा के डाकघरों में फैली अव्यवस्था, बोले डीएम- यह वायलेंस है, लेंगे...

नालंदा के डाकघरों में फैली अव्यवस्था, बोले डीएम- यह वायलेंस है, लेंगे एक्शन

0

“यदि ऐसा है तो यह वायलेंस है और वे इस पर कड़ा एक्शन लेंगे। इस तरह के अव्यवस्था को लेकर वे पोस्ट ऑफिस सुपरटेंडेट को जबाव तलब करेंगे……. श्री योगेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी,नालंदा “।

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा के प्रायः सभी उप डाकघरों में पिछले दो 2 दिनों से अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया है। शहर-गांव सब एक समान के तहत प्रधानमंत्री बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के फार्म जमा करने वाले उमड़ पड़े हैं। जिले के राजगीर, बिहारशरीफ, हिलसा अनुमंडल क्षेत्रों में कमोवेश एक ही नजारा देखने को मिल रहे हैं।

nalanda post office violance 2लोगों के बीच यह संदेश फैला दिया गया कि इस महात्वाकांक्षी योजना के तहत फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक ही है, जिसमें लाभुक को 4 लाख रुपए की राशि सहायता दी जाएगी।

हालांकि इस योजना में एक सुनिश्चित प्रक्रिया के तहत 2 लाख रुपए प्रदान किए जाने का प्रावधान है। अब यह प्रोपगंडा कहां से फैली और किस षंडयंत्र के तहत फैली, यह एक जांच का विषय है।

लेकिन इस्लामपुर पोस्ट ऑफिस के मास्टर संजय कुमार के अनुसार इस योजना का लाभ 8 वर्ष बच्ची से लेकर 32 वर्ष की महिलाओं को 2 लाख रुपए मिलना है। मिलेगा। लेकिन  कब तक इस योजना का फार्म जमा लेना है। इसकी अंतिम तिथि के बारे में विभाग के द्वारा जानकारी नहीं दिया गया है।

जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह...

बकौल पोस्ट मास्टर, फिर भी फार्म जमा करने के लिए लोगों का काफी संख्या में भीड उमड़ रही है और यथासंभव फार्म जमा किया जा रहा है। लेकिन इससे विधि व्यवस्था चरमरा गई है। सुरक्षा की मांग पर ग्रामीण आरक्षी उपलब्ध कराया गया है।

इधर, नालंदा लोकसभा क्षेत्र में आसन्न चुनाव के मद्देनजर लागू आचार संहिता और इस तरह की उत्पन्न अफरातफरी के माहौल की बाबत जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क से कहा कि यदि ऐसा है तो यह वायलेंस है और वे इस पर कड़ा एक्शन लेंगे। इस तरह के अव्यवस्था को लेकर वे पोस्ट ऑफिस सुपरटेंडेट को जबाव तलब करेंगे।

बहरहाल, जिस तरह से अचानक चुनाव प्रक्रिया के दौरान डाकघरों में अफरातफरी मची है। उसके पीछे बाजार में फार्म बेचने का धंधा करने एवं सरकारी योजना का लाभ दिलाने वाले दलालों के हाथ होने की बात सामने आ रही है। हालांकि इसमें डाक विभाग की लापरवाही या मिलीभगत भी कम नहीं दिख रही है।

खुले बाजार में 15 से 50 रुपए में “प्रधानमंत्री योजना ग्राम सभी शहर के लिए भी है बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, प्रधानमंत्री बेटी बचाओ योजनाओं अभिदाता पंजीकरण फार्म, 8 से 32 वर्ष के लिए ” के नाम से बेची जा रही है।

इस फार्म में यह भी लिखा है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की है। 200 करोड़ की शुरुआती राशि के साथ यह योजना देश भर के 120 जिलों में शुरु है। यह योजना ग्राम तथा शहर के लिए है। इसमें सभी बेटी के लिए 2 लाख रुपए दिए जाएंगे।

फार्म भेजने का पता भारत सरकार रक्षा मंत्रालय एवं बाल विकास मंत्रालय लक्ष्मी भवन, नई दिल्ली-110001 अंकित की गई है।

अब सबाल उठता है कि जब स्थानीय डाकघर या उप डाकघर में जमा करने की बात फार्म में कहीं भी अंकित नहीं है तो फिर उसे निबंधित जमा कैसे लिया जा रहा है?

 कुछ लोग इसे सत्तारुढ़ दल विशेष द्वारा इसे हवा देने की बात भी उभरकर सामने आ रही है, जो चुनाव में आम जनों को बरगला कर अपना उल्लु सीधा करने की फिराक में हैं, जो कि नहीं होनी चाहिए।  

error: Content is protected !!
Exit mobile version