अन्य
    Monday, July 22, 2024
    अन्य

      यूजीसी ने इन 18 डिस्टेंस-ऑनलाइन लर्निंग कोर्स पर रोक लगाई

      नई दिल्ली (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। अब ऑनलाइन एवं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित 18 विभिन्न कोर्स नहीं कराएं जाएंगे। इसके अलावा किसी भी पीएचडी प्रोग्राम की पढ़ाई भी ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा मोड से नहीं होगी।

      ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा मोड में जिन महत्वपूर्ण विषयों पर रोक लगाई गई है, उनमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, ला, पारा मेडिकल डेंटल, एग्रीकल्चर, फार्मेसी, नर्सिंग, आक्यूपेशनल थेरेपी एंड अदर पैरा मेडिकल डिसिप्लिन, आर्किटेक्चर, हार्टिकल्चर, कैटरिंग, एविएशन, विजुअल आर्ट एंड स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट मॅटीनेस, कैटरिंग टेक्नोलाजी, होटल मैनेजमेंट, पाकशास्त्र, भौतिक चिकित्सा की पढ़ाई ऑनलाइन और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग माध्यम से नहीं हो सकती है।

      इसके अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर में योग, टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी मैनेजमेंट प्रोग्राम की ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई पर भी रोक लगाई गई है। इस संबंध में यूजीसी ने नोटिस वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

      यूजीसी ने कहा है कि स्नातक और स्नातकोत्तर के सभी डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से नहीं की जा सकती है, छात्रों को विश्वविद्यालय, कालेज और उच्च शिक्षण संस्थान में नामांकन लेने से पहले यूजीसी की वेबसाइट पर संबंधित संस्थान, कोर्स और प्रोग्राम की मान्यता जांच कर लेनी होगी।

      इसके अलावा छात्र संबंधित संस्थान की वेबसाइट पर भी कोर्स और प्रोग्राम की मान्यता की जांच कर सकते हैं। छात्र यूजीसी से ईमेल के माध्यम से भी जानकारी मांग सकते हैं।

      पत्रकार दीपक विश्वकर्मा को पत्नी ने ही मरवाई थी गोली, प्रेमी समेत 4 गिरफ्तार

      सम्राट चौधरी का अबतक का सबसे गंदा बयान, जानें क्या कह डाला?

      ईडी ने कोर्ट में अरविंद केजरीवाल को बताया दिल्ली शराब घोटाला का किंगपिन !

      8 अगस्त, 2021 तक डीएलएड कोर्स नहीं करने वाले नियोजित शिक्षकों को हटाने का आदेश

      बिहारशरीफ-राजगीर मार्ग पर पत्रकार दीपक विश्वकर्मा को गोली मारी, हालत गंभीर

      8 अगस्त, 2021 तक डीएलएड कोर्स नहीं करने वाले नियोजित शिक्षकों को हटाने का आदेश

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!