अन्य
    Sunday, June 30, 2024
    अन्य

      NEET UG-2024 question paper leak: सीबीआइ ने हजारीबाग ओएसिस स्कूल के प्रिंसीपल को किया गिरफ्तार

      रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। नीट यूजी-2024 प्रश्न पत्र लीक (NEET UG-2024 question paper leak) मामले की जांच के लिए हजारीबाग पहुंची सीबीआइ की टीम ने ओएसिस स्कूल के प्राचार्य सह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ एहसानुल हक को गिरफ्तार कर अपने साथ चरही स्थित सीसीएल के गेस्ट हाउस ले गयी, जहां उनसे पूछताछ की गयी। संभवतः उन्हें पटना ले जाया जायेगा, जहां इस मामले में पहले से गिरफ्तार अभियुक्तों के साथ आमने- सामने बैठा कर पूछताछ की जायेगी।

      सीबीआइ की 12 सदस्यीय टीम तीन वाहनों से हजारीबाग पहुंची थी। टीम बारी-बारी से एसबीआइ शाखा, ब्लू डार्ट कुरियर के ऑफिस और ओएसिस स्कूल पहुंची। टीम ने यहां करीब चार घंटे तक जांच-पड़ताल की। टीम ने एसबीआइ शाखा के सुरक्षा उपायों की भी पड़ताल की।

      बैंक में लगे सीसीटीवी और लॉकर को भी देखाः  हजारीबाग में सीबीआइ की टीम सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा गयी। यहां टीम ने तीन मई को ब्लू डॉर्ट कुरियर से नीट प्रश्न पत्र की पेटी मिलने, पेटी पहुंचाने के लिए इस्तेमाल वाहन, समय और अन्य जानकारियां हासिल की।

      टीम ने बैंक शाखा में लगे सीसीटीवी कैमरों के अलावा उस लॉकर को देखा, जिसमें प्रश्न- पत्र की पेटी रखी गयी थी। यह भी जाना कि तीन से पांच मई की सुबह तक कौन-कौन अधिकारी और कर्मी लॉकर रूम में आये थे। पांच मई की सुबह लॉकर से प्रश्न-पत्र की पेटी निकाले जाने और हजारीबाग के पांच परीक्षा केंद्रों के निरीक्षकों व पांच ऑब्जर्वरों द्वारा इसे लेने के बारे में पूछताछ की।

      ऑब्जर्वर, शिक्षक और अन्य लोगों से भी की पूछताछः बैंक से जानकारी लेने के बाद सीबीआइ की टीम ओएसिस स्कूल पहुंची। यहां टीम ने ओएसिस स्कूल के प्राचार्य डॉ एहसानुल हक से पांच परीक्षा केंद्रों में नीट परीक्षा के संचालन को लेकर पूछताछ की।

      यह भी जानना चाहा कि पांच मई को एसबीआइ से प्रश्न-पत्र की पेटी प्राप्त करने के दौरान ऑब्जर्वर व अन्य अधिकारियों ने किन-किन नियमों का पालन किया और प्रश्न- पत्रों की पेटी परीक्षा केंद्रों तक किस तरह लायी गयी ? टीम ने ऑब्जर्वर, शिक्षक और अन्य लोगों से भी पूछताछ की।

      टीम ने प्रश्न-पत्र की पेटी खोलने, सील पैकेट क्लास रूम तक ले जाने, परीक्षार्थियों को देने समेत सभी बिंदुओं पर जांच की। टीम ने पटना में जो अधजला प्रश्न-पत्र मिला था, उसकी मूल कॉपी से संबंधित परीक्षार्थी की जानकारी ली। अधिकारी ओरिया स्थित ब्लू डार्ट कुरियर के कार्यालय पहुंचे, जो बंद मिला।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर
      एक नजर
      error: Content is protected !!
      बिहार की गौरव गाथा का प्रतीक वैशाली का अशोक स्तंभ इस ऐतिहासिक गोलघर से पूरे पटना की खूबसूरती निहारिए Hot pose of actress Kangana Ranaut : कंगना रनौत की हॉट तस्वीर Mayank Yadav is not a storm but a dangerous sunami