अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

      जानें मतदाता के लिए कितना बड़ा हथियार है चुनाव आयोग का सी विजिल

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। भारत चुनाव आयोग ने सी विजिल (CVIGIL App) नाम का एक एप्लीकेशन बनाया है। इस एप से मतदाता मतदान केंद्र पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति और गड़बड़ी की शिकायत कर सकता है।

      लोकसभा चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और स्वतंत्र हो इसके लिए चुनाव आयोग ने इस एप को बनाया है। जिसकी मदद से आम लोग भी आयोग की मदद कर सकेंगे। इस एप्लीकेशन को मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर लोग किसी भी असामाजिक गतिविधि का वीडियो फोटो आयोग को भेज सकेंगे।

      जानिए कैसे करेगा काम? सबसे पहले तो आपको इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। ये एप एंड्राइड और आईओएस फोन पर उपलब्ध है। चुनाव के दौरान कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन या मतदान को प्रभावित करने जैसी गतिविधियां हो रही हैं तो आप इसे एप के माध्यम से वीडियो-फोटो रिकॉर्ड कर एप पर अपलोड कर सकते हैं। खास बात ये है कि मोबाइल में पहले से रिकॉर्ड कंटेंट इस पर अपलोड नहीं होंगे। एप से ही धांधली की रिकॉर्डिंग करनी होगी।

      शिकायतकर्ता का नाम रहेगा गोपनीयः वहीं इस एप पर शिकायत करने वालों का नाम, पता गोपनीय रखा जाएगा। आयोग ने शिकायतकर्ता की सुरक्षा को लेकर ये फैसला लिया है। इसके अलावा अगर किसी ने शिकायतकर्ता के बारे में किसी को बताया तो उस अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।

      100 मिनट में दूर होगी शिकायतः चुनाव आयोग ने इसके लिए 100 मिनट का टाइम फिक्स किया है। जो भी शिकायत होगी वो सीधे कंट्रोल रुम को भेजा जाएगा। वहां से संबंधित टीम को शिकायत जाएगी और फिर प्रभावी कार्रवाई कर उचित जवाब एप पर अपलोड कर दिया जाएगा। पूरी कार्रवाई रिटर्निंग अफसर के माध्यम से 100 मिनट के अंदर होगी।

      बिहारशरीफ-राजगीर मार्ग पर पत्रकार दीपक विश्वकर्मा को गोली मारी, हालत गंभीर

      BPSC शिक्षक परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में EOU का बड़ा खुलासा

      BPSC TRE-3 पेपर लीकः परीक्षा खत्म होने तक मोबाइल नहीं रखने की थी सख्त हिदायत

      पटना GRP जवान ने शादी का झांसा देकर झारखंड की छात्रा संग किया दुष्कर्म

      बिहार सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के कागजात की पुनः जांच होगी, तब होगी नियुक्ति

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!