अन्य
    Wednesday, June 19, 2024
    अन्य

      गया में भारत का सबसे लंबा रबर डैम एवं स्टील ब्रिज के साथ पितृपक्ष मेला महासंगम का उद्घाटन

      गया के ऐतिहासिक-धार्मिक विष्णु पद मंदिर के निकट फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोकने के लिए तीन मीटर ऊंचा एवं 411 मीटर लंबा भारत का सबसे लंबा रबर डैम का निर्माण किया गया है। डैम में 65-65 मीटर लंबाई के छह स्पैन है। जिसपर पैदल चलने के लिए 411मीटर लंबा स्टील पुल का निर्माण किया गया है....

      गया (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज़ नेटवर्क)। बिहार के गया स्थित फल्गु नदी में अब सालों भर पानी रहेगा जिससे पिंडदानियों को अब पानी की समस्या से दो चार नहीं होना पड़ेगा। साथ ही भारत का सबसे लंबा रबर डैम गया में बनकर तैयार हुआ है। गुरुवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इसे जनता के लिए खोल दिया है।

      Inauguration of Pitrupaksha Mela Mahasangam with Indias longest rubber dam and steel bridge in Gaya 1नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने गया के फल्गु नदी पर बनें देश‌ के सबसे बड़े रबर डैम और स्टील ब्रिज का उद्घाटन किया। राज्य सरकार द्वारा इस डैम को गयाजी डैम का नाम दिया गया है।

      साथ में सीएम ने पितृपक्ष मेला महासंगम का भी उद्घाटन किया जो शुक्रवार से शुरू हो रहा है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दौरान फल्गु नदी में पूजा अर्चना की।

       विष्णु पद मंदिर से सीताघाट तक जाने के लिए फल्गु नदी पर फटपाथ स्टील ब्रिज बनाया गया है। दोनो के निर्माण से गया वासियों एवं बाहर से आनेवाले तीर्थयात्रियों को काफी सुविधा होगी। 312 करोड़ की लागत से रबर डैम का निर्माण कराया गया है।

      बता दें कि 22 सितंबर,2020 को सीएम ने इसका शिलान्यास किया था। गया जी डैम को बनाने में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके रबर ट्यूब से स्वचालित विधि से फल्गु नदी के बहाव को संचालित किया जाएगा।

      गया के ऐतिहासिक-धार्मिक विष्णु पद मंदिर के निकट फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोकने के लिए तीन मीटर ऊंचा एवं 411 मीटर लंबा भारत का सबसे लंबा रबर डैम का निर्माण किया गया है। डैम में 65-65 मीटर लंबाई के छह स्पैन है। जिसपर पैदल चलने के लिए 411मीटर लंबा स्टील पुल का निर्माण किया गया है।

      इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, संजय झा, जमां खान, अशोक चौधरी, विजय चौधरी सहित कई नेता, पदाधिकारी मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!