अन्य
    Sunday, June 16, 2024
    अन्य

      BPSC TRE 02 : इन शिक्षकों का रिजल्ट जारी, जानें कब तक होगी काउंसलिंग

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण (टीआइ) का रिजल्ट प्रकाशन शुक्रवार से शुरू हो गया है।

      इस संदर्भ में आयोग कार्यालय में बुलायी गयी प्रेस वार्ता में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि इसकी शुरुआत हेडमास्टर संगीत शिक्षक और मध्य विद्यालय के गणित व विज्ञान शिक्षकों के रिजल्ट से होगी जो देर रात तक जारी कर दिये जायेंगे।

      उन्होंने कहा कि ओएमआर शीट की स्कैनिंग का काम पूरा कर लिया गया है और रिजल्ट निकालने के लिए अन्य जरूरी तैयारियां भी पूरी कर ली गयी हैं। अंतिम आदर्श उत्तर के चयन का काम बाकी है, जिसे पूरा कर ओएमआर शीट का मूल्यांकन कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा।

      शाम पांच बजे बीपीएससी ने हेडमास्टर, संगीत व कला शिक्षक और मध्य विद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति की परीक्षा के विभिन्न विषयों के अंतिम आदर्श उत्तर जारी कर दिये। बचे विषयों का रिजल्ट भी अगले कुछ दिनों में आ जायेगा।

      बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्त में सफल अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी और लगातार चलेगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में तिथिवार दिशा- निर्देश जारी कर दिया है।

      दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार पदों पर परीक्षा हुई है। इनमें मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों का चयन होना है। सभी अभ्यर्थी अपने परीक्षा का परिणाम बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

      शिक्षा विभाग और हर जिले के एनआइसी की वेबसाइट पर भी रिजल्ट देखे जा सकते हैं। सभी अभ्यर्थी अपने रिजल्ट के अतिरिक्त यह भी देख सकते हैं कि किस जिले में उन्हें काउंसेलिंग के लिए उपस्थित होना है।

      वहीं 26 दिसंबर से मध्य विद्यालय शिक्षक, सभी विषय 27 दिसंबर से माध्यमिक विद्यालय शिक्षक, सभी विषय 28 दिसंबर से उच्च माध्यमिक शिक्षक, सभी विषय 30 दिसंबर से प्राथमिक शिक्षक, सभी विषय पूरक रिजल्ट वालों की 25 दिसंबर को काउंसलिंग होगी।

      बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले चरण में ली गयी परीक्षा के पूरक रिजल्ट में सफल हुए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 25 दिसंबर को होगी। पहले चरण में कई अभ्यर्थी रहे जो प्राथमिक के साथ-साथ माध्यमिक अथवा उच्च माध्यमिक शिक्षक के रूप में चयनित हुए योगदान के बाद खाली रहे गये पदों के लिए आयोग ने पूरक रिजल्ट जारी किया।

      दूसरी ओर वन जॉब वन रिजल्ट की मांग को बीपीएससी अध्यक्ष ने यह कह कर खारिज कर दिया कि जिला और अलग अलग विभागों की वेकेंसी को चुनने की स्वतंत्रता के कारण सब मिला कर इतने विकल्प बन जाते हैं कि दुनिया के सबसे तेज कंप्यूटर से भी वन जॉब वन रिजल्ट बनाने में बहुत लंबा समय लग जायेगा। लिहाजा हम मल्टीपल रिजल्ट देने के लिए मजबूर हैं।

      उन्होंने कहा कि वेटिंग लिस्ट बनाने का राज्य सरकार में प्रावधान नहीं है। इसलिए हम उसे बना नहीं सकते हैं। एक बार रिजल्ट निकलने के बाद पूरक रिजल्ट निकलेगा या नहीं, यह संबंधित विभाग के निर्णय पर निर्भर करेगा।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=fLi0RrrN6cc[/embedyt]

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=y48YpcRyvTI[/embedyt]

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=CwqYaVDltR0[/embedyt]

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!