Home शिक्षा हिलसा के 3 स्कूलों में डीईएलईडी का 12 दिवसीय ट्रेनिंग शुरु

हिलसा के 3 स्कूलों में डीईएलईडी का 12 दिवसीय ट्रेनिंग शुरु

0

हिलसा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। अप्रशिक्षित शिक्षकों का बारह दिवसीय प्रशिक्षण रविवार से शुरु हो गया। शहर के तीन प्रशिक्षण केन्द्रों में पांच सौ नब्बे शिक्षक एवं शिक्षिकाएं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

एनओआईएस द्वारा प्रशिक्षित शिक्षकों को डीईएलईडी (डिप्लोमा इन इलिमेंट्री एजुकेशन) का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रथम सत्र दिन के साढे़ दस बजे से एक बजे, जबकि दूसरा सत्र दोपहर दो बजे से साढ़े चार बजे तक चलता है।

प्रथम सत्र में अधिकतम एक सौ प्रशिक्षणार्थी को दो कमरे में प्रशिक्षण तथा दूसरे सत्र में भी अधिकतम दो सौ प्रशिक्षणार्थी को प्रशिक्षण दिए जाने का प्रावधान है।

रामबाबू हाईस्कूल तथा बीआरसी (प्रखंड संसाधन केन्द्र) में दो-दो सौ अप्रशिक्षित शिक्षक तथा हाईस्कूल मई केन्द्र पर एक सौ नब्बे शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं।

यूं तो शिक्षकों को विषयवार प्रशिक्षण दिया जाना है लेकिन, प्रशिक्षकों की कमी के कारण फिलवक्त प्रत्येक केन्द्र पर दो-दो प्रशिक्षक की तैनाती की गई।

शहर के प्रशिक्षण केन्द्र रामबाबू हाईस्कूल के लिए चन्द्रकला कुमारी, बीआरसी के लिए ओमप्रकाश निराला तथा हाईस्कूल मई के लिए मो. कलाम को बतौर कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। प्रशिक्षण के बेहतर संचालन की जिम्मेवारी कोऑर्डिनेटर को सौंपी गई है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version