Home देश उच्च शिक्षा में धन नहीं होगा बाधक, वित्तीय कॉरापोरेशन का गठन शीघ्रः...

उच्च शिक्षा में धन नहीं होगा बाधक, वित्तीय कॉरापोरेशन का गठन शीघ्रः नीतीश

0

“गांवों तक पहुंच चुकी है बिजली, अप्रैल हर घर होगा रोशन,  गांवों तक पहुंचेगा सड़क, टोले की गलियां होगी पीसीसी,  नल के जरिए हर घर पहुंचेगा जल”

हिलसा (चन्द्रकांत)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार के युवाओं के उच्च शिक्षा के लिए धन बाधक नहीं होगा। धन की कमी को दूर करने के लिए बिहार सरकार जल्द ही वित्तीय कॉरपोरेशन का गठन करेगी।

nitish nalanda 3उक्त उद्गार शनिवार को अनुमंडल के आदर्श गांव चम्हेड़ा में विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के दौरान आयोजित आमसभा-सह-शिलान्यास एवं उद्घाटन सभा में मुख्यमंत्री श्री कुमार ने व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि बिहार में न्याय के साथ चहुमुंखी विकास हो रहा है। विकास कार्य में हर इलाका और हर तबके का ख्याल रखा जा रहा है ताकि कोई भी सरकार की नीति और नीयत पर ऊंगली नहीं उठा सके। आवागमन की बेहतर सुविधा के लिए हर गांव और कस्बों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है। हर टोले में गली को पीसीसी कराया जा रहा है। पीने के पानी के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। हर घर में नल से जल पहुंचाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब लोगों को शौच के लिए बाहर जाने की जरुरत नहीं है। हर घर में शौचालय बनवाया जाएगा। हर गांव में बिजली पहुंच चुकी है और अब सभी घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है, जिसे नये साल के अप्रैल माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए चिंतित है। हर बिहारी युवा को तकनीकी और रोजगारपरक शिक्षा देने के लिए सरकार कटिबद्ध है। इसके लिए सरकार क्रेडिट कार्ड और बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। बैंको से युवओं को मिलने वाली ऋण में सरकार गारेंटर बनती है बाबजूद इसके बैंक वाले अपेक्षा के अनुरुप सहयोग नहीं कर रहे। इस कारण कई युवाओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

श्री कुमार ने कहा कि युवाओं को चिंता करने की जरुरत नहीं है। सरकार युवाओं को आर्थिक मदद देने के लिए जल्द ही वित्तीय कॉरपोरशन का गठन करने वाली है। आने वाले दिनों में वित्तीय कॉरपोरशन से ही युवाओं को सस्ता और सुलभ ऋण मुहैया कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार में सात साल पहले से कृषि रोड मैप के तहत किसानों की खुशहाली के लिए काम हो रहा है। जिसका फलाफल भी सामने दिख रहा है। पहले की अपेक्षा अब बिहार के किसान सबल हुए। किसान आधुनिक और वैज्ञानिक तरीके से खेती कर आर्थिक रुप से मजबूत हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने बिहार में शराबबंदी में मिले सहयोग के लिए जनता के प्रति आभार प्रकट किया। साथ ही दहेज प्रथा और बाल विवाह के विरुद्ध सरकार के निर्णय में सहयोग का आवाह्न किया।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरुतियों में शामिल शराब को तो बिहार में बंद करवा दिया गया। अब बिहार को दहेज प्रथा और बाल विवाह से मुक्ति दिलानी है। इसके लिए सबों से दहेज लेकर होने वाली शादियों में न जाने तथा बाल विवाह को रोकने में सहयोग की मांग की। साथ ही आगामी 21 जनवरी दहेज प्रथा और बाल विवाह विरुद्ध आहूत मानव श्रृखंला में भाग लेने का आवाह्न किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री कुमार कई योजनाओं का शिलान्यास तो कई योजनाओं का रिमोट के जरिए उद्घाटन भी किए। इस मौके पर मंत्री शैलेश कुमार, श्रवण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, विधायक हरिनारायण सिंह, चन्द्रसेन कुमार, रविज्योति कुमार, विधान पार्षद हीरा बिंद, रीना यादव, पूर्व पार्षद राजू यादव, जिला परिषद अध्यक्ष तनुजा, उपप्रमुख ममता देवी, रामानुज मुखिया, अनिल कुमार, मो एहसान खां आदि मौजूद थे।

नीतीश की सभा में पुरुष से ज्यादा महिला दिखीं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सभा में पुरुष से ज्यादा भीड़ महिलाओं की दिखी। कार्यक्रम स्थल पर जिधर नजर जाती थी उधर महिलाएं ही दिखती थी। सभा स्थल पर पहुंचने में महिलाएं ही आगे दिखी।

हर प्रवेश द्वार पर महिलाओं की ही भीड़ लगी दिखी। सभा स्थल पर पहुंचने के लिए पुरुष से ज्यादा दिलचस्पी महिलाओं में ही दिखा। पैदल ही महिलाओं की लंबी कतार सभा स्थल की आते दिखी।

सीएम नीतीश ने ग्रामीणों को दिलाई शपथ

विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के दौरान चम्हेड़ा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अंतरजातीय विवाह करने वाले नवदम्पत्ति से भी मिले। सामाजिक कुरीतियों को से दूर होकर बिना दहेज के अंतरजातीय विवाह करने वाले नवदम्पत्ति नीतीश और विजेता से मिले। साथ ही नवदम्पत्ति को एक लाख रुपये का चेक भी दिए।

इसी दौरान दहेज प्रथा और बाल विवाह को रोकने के लिए हिलसा के बच्चियों द्वारा मंचित नाटक को देख मुख्यमंत्री खुद को नहीं रोक पाए और बच्चियों के द्वारा लिए जा रहे शपथ में खुद हाथ बढ़ा दी। मुख्यमंत्री के हाथ बढ़ाते ही वहां मौजूद नेता और अधिकारी भी हाथ बढ़ा दिए।

नीतीश को सुनने उमड़ पड़ा था सैलाव

विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के दौरान चम्हेड़ा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सुनने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था। चम्हेड़ा गांव स्थित सभा स्थल के अंदर भले ही पुरुष से ज्यादा महिलाएं थी, लेकिन सभास्थल के बाहर और इर्द-गिर्द पुरुषों की भारी भीड़ थी।

 दूर खड़े लोग भले ही नीतीश कुमार को नहीं देख पा रहे थे लेकिन उनका भाषण गौर से सुन रहे थे। ऐसे लोग नीतीश के हर बातों को स्वागत ताली बजाकर कर रहे थे।

स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए थे डीएम और एसपी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के यात्रा के दौरान उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए डीएम डॉ एसएम त्यागराजन और एसपी सुधीर कुमार पोरिका खुद पैनी नजर रखे हुए थे।

सभास्थल से लेकर हैलीपैड और आसपास के इलाकों पर डीएम और एसपी की नजर थी। थोड़ी सी चूक से स्थिति नहीं बिगड़े इसके लिए समय-समय पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को अधिकारी द्वय निदेशित करते दिखे।

error: Content is protected !!
Exit mobile version