Home देश वातानुकूलित पावापुरी मेडिकल कॉलेज में मरीजों की भर्ती का सिलसिला जारी

वातानुकूलित पावापुरी मेडिकल कॉलेज में मरीजों की भर्ती का सिलसिला जारी

0

गिरियक , नालन्दा (निसार अंसारी)। बिहार का गौरव कहलाने वाला वातानुकूलित अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज पावापुरी में इनडोर सेवा चालु होने के बाद मरीजों की भर्ती निरन्तर जारी है। अब तक कुल छह मरीजों का सफल ऑपरेशन किया जा चुका है।

pawapuri medical colage
ऑपरेशन के बाद सिस्ट के मरीज से बात करते अस्पताल अधीक्षक, चिकित्सक व अन्य

उक्त बातों की जानकारी में अस्पताल अधीक्षक डॉ ज्ञान भूषण ने  बताया कि 26 अप्रैल 2017को आयुर विज्ञान संस्थान पावापुरी में इनडोर सेवा चालू 26 अप्रैल 17 से किया गया है।शुरुआत के दिन से ही मरीजों को भर्ती कर ऑपरेशन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गयी थी। फिलहाल हर्निया, सिस्ट, अपेंडिश एवं हाइड्रोसिल का ओरेशन किया जा रहा है। प्रथम दिन एक सीस्ट एवं एक हाइड्रोसिल मरीज का सफल ऑपरेशन किया गया। वहीं 28 अप्रैल को भी एक सीस्ट एवं एक हार्डरोसिल मरीज के भर्ती के बाद ओपरेशन किया गया।

उन्होंने बताया कि मरीज को किसी प्रकार की दिक्कत न इसके लिए हर सुविधा पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। मरीजों को दूध, अंडे , ब्रेड और फल फिलहाल दिया जा रहा है। लम्बी समय से इंतजार कर रहे मरीजों में काफी खुशी देखी जा रही है। इधर मरीज को किसी प्रकार का कष्ट न हो इसके लिए अस्पताल अधीक्षक डॉ भूषण, डॉ शरफुद्दीन एवं अपनी पूरी टीम के साथ हर बिंदुओं पर ख्याल रखने का प्रयास कर रहे हैं। समय समय पर मरीज से मिलकर मरीज को सेवा पहुंचाने से लेकर उनकीपरेशानियों से अवगत हो रहे हैं।

इस दौरान मरीज करमपुर निवासी रमेश सिंह की पत्नी बबिता सिंह सोमवार को भर्ती होकर पीठ में सिस्ट का ऑपरेशन कराकर काफी अच्छा और आराम महसूस कर रही थीं। पूछे जाने उन्होंने बताया कि पहले तो मुझे नये अस्पताल में बड़ा डर लग रहा था लेकिन मुझे न ऑपरेशन के समय किसी प्रकार का कष्ट हुआ न ही इसके बाद।

बबिता ने बताया यहां की सुविधा देखकर मुझे बहुत आराम मिल रहा है। उन्होंने बताया कि समय समय पर चिकित्सक और नर्स आते रहे हैं और मुझसे तकलीफों के बारे में पूछते रहे। दवा से लेकर बेड खाने आदि सभी चीजों का मुझे सभी सहूलत मिल रहा। बबिता का सिस्ट का ऑपरेशन डॉ ए के वर्मा ने अपनी टीम के साथ किया।

कॉलेज प्रचार्य डॉ जे के दास एवं अधीक्षक डॉ ज्ञान भूषण ने बताया कि फ़िलहाल एक्सरे  यूनिट की व्यवस्था,पैथोलोजिकल जांच के लिए आधुनिक मशीन की व्यवस्था है। इसके साथ ही वर्तमान में मेजोरिटी और माइनॉरिटी की व्यवस्था की गई है। ब्रेन की जांच के लिए eeg एवं emgमशाल से सम्बन्धित एक्सरे मशीन की भी व्यवस्था कर ली गयी। उन्होंने बताया कि उच्च स्तरीय चिकित्सा के साथ सेवा की शुरुआत की गयी है।   

साफ़ सफाई को लेकर अधीक्षक डॉ ज्ञान भूषण प्रचार्य डॉ जे के दास एवं प्रबन्धन के चिकित्सक डॉ शरफुद्दीन के आलावा सभी काफी गंभीर दिखे।

अधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में अछि सुविधा मिले इस कड़ी में साफ सफाई सबसे अहम होता है इस मामले में किसी प्रकार कि कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसको लेकर वे स्वंय चिकित्सकों के साथ हर वार्ड घूम घूम कर औचक निरिक्षण भी कर रहे हैं। साथ ही सफाई कर्मी को इस बारे में कई निर्देश भी दे रहे हैं।

उन्होंने सफाई कर्मी के साथ साथ इसके इन्चार्य को साफ़ लफ्जों में कहा कि सफाई कितनी बार करनी होगी यह मैं नहीं कहीं भी दाग धब्बे भी नजर नहीं आनी चाहिए।

error: Content is protected !!
Exit mobile version