23.1 C
New Delhi
Wednesday, September 27, 2023
अन्य

    सीमांचल के इलाकों में आतंक बनी ‘नैरोबी मक्खी’ से डरने की नहीं, अलर्ट रहने की जरूरत

    अररिया (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। सीमांचल के इलाकों में बांग्लादेश से आये ”नैरोबी मक्खी” का खौफ बना हुआ है। सीमांचल में पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार अस्पताल प्रबंधन को सचेत करते हुए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कड़ते हुए आमजनों को भी सचेत रहने को कहा है।

    There is no need to be afraid of Nairobi fly becoming terror in the areas of Seemanchal need to be alert 1”नैरोबी मक्खी” को लेकर आम लोगों से अपील की गई है कि इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। एहतियात और सतर्क रहने की जरूरत है।

    उल्लेखनीय है कि ”नैरोबी मक्खी” पश्चिम बंगाल के रास्ते किशनगंज जिले के कुछ इलाकों में सबसे पहले एंट्री की,जिसके चपेट में कई लोग आ चुके हैं। संक्रमित लोगों का इलाज भी चल रहा है।

    अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एस के वर्मा ने पूर्णिया, अररिया और किशनगंज के सिविल सर्जन को पत्र जारी किया है, इनमें सभी अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और रेफरल अस्पताल समेत सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को सजग रहने के लिए कहा गया है।

    इधर नैरोबी मक्खी को लेकर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि नैरोबी फ्लाई से डरने की नहीं सावधानियां बरतने की जरूरत है। सात हजार किलोमीटर दूर अफ्रीका के नैरोबी से भटककर यह पहुंचा है। ज्यादा बरसात और गर्मी एवं उमस के समय मे आता है। नैरोबी किसानों के लिए उपयोगी है,जो फसल पौधों के कीड़े मकोड़ों को खाने का काम करता है।

    उन्होंने कहा कि ये लाइट में आकर्षित होता है और न काटता है और न डंक मारता है।खुले शरीर पर बैठने ओर फूंक मार या ब्रश या रुई के छोर से हटा देने की नसीहत दी। नैरोबी मरने या दबने टॉक्सिक सब्सटेंस स्रावित करता है। बस उसे लगने नहीं देना है और यदि ऐसा हो भी जाता है तो साबुन से धो लेने से संक्रमण का खतरा कम रहता है। टॉक्सिक सब्सटेंस मनुष्य को जलन पैदा करता है और घाव बना देता है।

    इधर मामले पर फारबिसगंज एसडीएम सुरेन्द्र कुमार अलबेला ने कहा कि नैरोबी मक्खी को लेकर अनुमण्डल क्षेत्र के सभी अस्पताल प्रभारियों को ऐतिहातन निर्देश दिया गया है और सभी को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावे उन्होंने आमजनों से भी सतर्कता बरतने की अपील की है।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    आपकी प्रतिक्रिया

    विशेष खबर

    error: Content is protected !!