अन्य
    Wednesday, May 1, 2024
    अन्य

      झारखंड पंचायत चुनाव पर ग्रहण, आजसू सांसद ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

      “झारखंड में पिछड़ा वर्ग की आबादी 55 प्रतिशत है। झारखंड सरकार पिछड़ा वर्ग को आरक्षण आरक्षण दिए बिना ही पंचायत चुनाव कराना चाह रही है…

      रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। झारखंड में पंचायत चुनाव पर एक बार फिर संकट के बादल छा गए हैं।

      आजसू सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने ओबीसी को आरक्षण दिए बिना पंचायत चुनाव कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

      सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने याचिका में झारखंड पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देना सुनिश्चित करने की मांग की है। उनकी ओर से याचिका में झारखंड सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग को प्रतिवादी बनाया गया है।

      याचिका में कहा गया है कि झारखंड सरकार पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिए बगैर पंचायत चुनाव चाहती है। ट्रिपल टेस्ट के तहत कमीशन गठन कर पिछड़ा वर्ग का इंपीरियल डाटा इकट्ठा करना है और इसके आधार पर पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने का प्रावधान लागू करना है।

      याचिका में इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दिया गया है। कहा गया है कि आदेश के आलोक में राज्य सरकार को पिछड़ा वर्ग को पंचायत चुनाव में आरक्षण देने के लिए ट्रिपल टेस्टिंग कराने के लिए कमेटी का गठन करना जरूरी है।

      इस आदेश के बाद ही महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश सरकार ने अपने-अपने राज्यों में पंचायत चुनाव कराने पर रोक लगा दिया और ट्रिपल टेस्टिंग के लिए कमेटी का गठन भी कर दिया है।

      चौधरी के मुताबिक झारखंड सरकार को भी महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश सरकार की तरह पंचायत चुनाव कराने पर रोक लगा कर ट्रिपल टेस्टिंग के लिए कमेटी का गठन करना चाहिए।

      युवक ने ट्रेन से कटने के पहले बड़े भाई को किया वॉयस मैसेज कि वह क्यों कर रहा है सुसाइड

      बंधु तिर्की झारखंड के 5वें विधायक, कोर्ट से सजा के बाद जिनकी गई विधानसभा की सदस्यता

      अधेड़ संग फरार हुई 3 बच्चों की माँ, मामला दर्ज कराया तो फांसी पर लटकाया

      सतयुग से कलयुग तक भारतवर्ष के स्वर्णिमयुग एवं संघर्ष का नेतृत्वकर्ता रहा बिहार

      बिहार दिवसः  कृतघ्न बिहार ने अपने निर्माता डॉ. सच्चिदानन्द सिन्हा को ही बिसार दिया !

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!