अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      ‘एक्सपर्ट मीडिया’ की न्यूज पर बैंक के खिलाफ हिलसा एसडीओ का यूं एक्शन  

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। एक बार फिर हमारे ‘एक्सपर्ट मीडिया न्यूज ‘ में प्रसारित  ‘सरकारी खाता में राशि नहीं, स्वतंत्रता सेनानियों का चेक हुआ बाउंस’  न्यूज का असर हुआ है। हिलसा एसडीओ सृष्टि राज सिन्हा  ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बैंक प्रबंधक की लापरवाही मानते हुए कारण पृच्छा की है।

      hilsa sdo pnb bank chandi 1साथ ही उन्होंने लाभुकों से इस बावत शिकायत आवेदन देने को कहा है, ताकि मामले को लेकर संबंधित बैंक के खिलाफ कारगर कार्रवाई किया जा सके।

      गौरतलब रहे कि मंगलवार को ‘एक्सपर्ट मीडिया न्यूज ‘ खबर प्रसारित की थी कि चंडी प्रखंड के कई स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को मिलने वाली राशि का चेक बाउंस हो गया।

      लाभुक परिजन द्वारा बैंक प्रबंधक से जब इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने खाते में राशि नहीं होने की बात कही। जबकि यह चेक हिलसा एसडीओ के द्वारा निर्गत किया जाता है। चेक बाउंस होने के बाद से लाभुकों की परेशानी बढ़ गई हैं।

      hilsa sdo pnb bank chandi 1एक तो यह राशि प्रतिमाह नहीं आती है। कई माह बाद आने के बाद भी राशि नहीं मिलने से लाभुक बैंक का चक्कर लगाकर थक जाते हैं। बैंक द्वारा लाभुकों को चेक बाउंस की यह कोई पहली घटना नहीं बताई गई है। बैंककर्मियों ने कई बार चेक बाउंस की बात कह लाभुकों को परेशान कर चुके हैं।

      बताते चले कि हिलसा एसडीओ ने पांच अगस्त को पांच हजार मासिक भत्ता  प्रतिमाह के हिसाब से  माह अप्रैल 2017 से जून 2017 तक स्वतंत्रता सेनानी मालती देवी, सुखु महतो, लालपड़ी देवी , हरेन्द्र कुमार को देने के लिए चेक जारी किया था।

      साथ ही उन्होंने बैंक के शाखा प्रबन्धक को स्वंत्रता सेनानियों के खाता में पेंशन राशि जमा कर अपने स्तर से संतुष्ट होकर नियमानुसार राशि भुगतान करने का आदेश देते हुए पत्र जारी किया था।

      hilsa sdo pnb bank chandi letterइस आदेश की कॉपी  पंजाब नेशनल बैंक शाखा प्रबंधक को 16 अगस्त को प्राप्त हो गया था। लेकिन जब स्वतंत्रता सेनानी अपनी   राशि को निकलने बैंक पहुंचे तो पीएनबी के शाखा प्रबन्धक ने कहा कि एसडीओ  के द्वारा  चेक के माध्यम  भेजा गया राशि का  चेक बाउंस हो गया है। इसलिए यह राशि आपको तत्काल नहीं मिल सकती है।

      वही चेक बाउंस मामले में   पंजाब नेशनल बैंक के  शाखा प्रबंधक अरविन्द कुमार दुबे ने बताया कि एसडीओ कार्यालय  के यहाँ से स्वतंत्रता सेनानी को देने के लिए साठ हजार रुपया का चेक प्राप्त हुआ था।

      जब उक्त चेक का  राशि  वेरिफिकेशन कराया तो जिस खाता का चेक रिसीव हुआ  था उस खाता में राशि नहीं रहने के कारण चेक बाउंस हो गया।

      hilsa sdo
      हिलसा एसडीओ श्रृष्टिराज सिन्हा …..

      इधर एसडीओ श्रृष्टिराज सिन्हा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि यह पूर्णतः बैंक की गलती है। चेक बाउंस मामले में बैंक प्रबंधक से कारण पृच्छा की गई हैं ।

      उन्होंने कहा कि लाभुक संबंधित दस्तावेज के साथ सीधे शिकायत करते हैं तो वे बैंक के खिलाफ कार्रवाई कड़ी कार्रवाई करेगें।

      इधर बैंक प्रबंधक ने इस गलती का दोष अपने अधिनस्थ बैंककर्मीयों पर मढ दिया है । जबकि लाभुकों द्वारा बैंक प्रबंधक से भी सीधा संपर्क किया जा चुका था। लेकिन उन्होंने भी उसकी कोई नोटिश नहीं ली थी।

      बहरहाल, हिलसा एसडीओ के द्वारा मामले को गंभीरता से लिए जाने के बाद लाभुकों में एक आशा जगी है कि अब बैंक वाले वेबजह परेशान नहीं करेगें।   

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!