अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      हिलसा के डाका कांडों का खुलासा, पुलिस के हत्थे चढ़े 2 डैकेत, सामान भी बरामद

      हिलसा  थाना  क्षेत्र में  हुई डाका कांडों का खुलासा, लूटे गए समानों में से अधिकांश की हुई बरामदगी,  बरामद समानों में शहजहांपुर थाना क्षेत्र में हुई डकैती का भी सामान, पुलिस के हत्थे चड़े दो डकैत,  सरगना समेत 11 फरार

      hilsa police crime 1
      गिरफ्तार डकैतों तथा बरामद हुए सामान के साथ हिलसा के डीएसपी प्रवेन्द्र भारती। उनके साथ हैं इंसपेक्टर मदन प्रसाद सिंह, रत्न किशोर झा, दारोगा प्रवीण कुमार, चिकसौरा के थाना प्रभारी राजेश मालाकार और करायपरशुराय के थाना प्रभारी राकेश कुमार।

      हिलसा (चन्द्रकांत)। नालंदा जिले के एसपी कुमार आशीष द्वारा डीएसपी प्रवेन्द्र भारती के नेतृत्व में गठित टीम को गुरुवार को भारी सफलता हाथ लगी। विशेष टीम हिलसा थानाक्षेत्र में हुई डकैती कांडों का न केवल खुलासा किया बल्कि लूटे गए सामानों के साथ डकैतों के गिरोह में शामिल दो सदस्यों को गिरफ्तार भी किया।

      हिलसा थाना में शुक्रवार को प्रेसवार्ता में डीएसपी प्रवेन्द्र भारती द्वारा बताया गया कि पिछले सप्ताह एक-एक कर हिलसा थानाक्षेत्र के तीन गांवों में डकैती की घटना हुई। कांड के उद्भेदन के लिए एसपी कुमार आशीष द्वारा गठित विशेष टीम आपसी सामांजस बनाकर चिन्हित एवं संदिग्धों के घर एक साथ छापेमारी की। इस दौरान चिकसौरा थाना के रुपसपुर एवं भवानीबिगहा गांव से क्रमश: हीरा गोप एवं फेकु उर्फ फेकन गोप को हिरासत में लिया गया।

      इन दोंनो की निशानदेही पर करायपरशुराय, चिकसौरा एवं हिलसा थाना के विभिन्न गांवों में रहने वाले चिन्हित एवं संदिग्धों के घर पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान कोई चिन्हित एवं संदिग्ध तो नहीं मिला लेकिन उसके घर से डकैती में लूटे गए कई सामान बरामद हुआ।

      डीएसपी का दावा है कि बरामद सामानों में से अधिकांश सामान हिलसा थाना के चमरबिगहा, ब्रह्मस्थान एवं बड़कीघोषी गांव में हुई डकैती में लूटा गया सामान है। कुछ सामाना पटना जिला के शाहजहांपुर थानाक्षेत्र में हुई डकैती में लूटा गया है। उन्होंने बताया कि बरामद सामानों की पहचान और गिरफ्तार हुए डकैतों की पहचान के लिए कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद टीआईपी कराया जाएगा। टीआईपी में पीड़ित पक्ष द्वारा बरामद सामान एवं डकैतों की पहचान के बाद साक्ष्य मजबूत हो जाएगा।

      पुलिस को गिरोह के सरगना शंभु की तालाश

      डीएसपी प्रवेन्द्र भारती ने बताया कि डकैतों के गिरोह का मुख्य सरगना शंभु यादव है। मूलत: चिकसौरा थाना के भवानी बिगहा गांव का रहने वाला शंभु एक नया गिरोह तैयार किया। इस गिरोह में लगभग दो दर्जन युवा शामिल हैं। सभी युवाओं की उम्र लगभग 20 वर्ष से 40 वर्ष तक की है। गिरोह के सदस्य डकैती की घटना को अंजाम देने से पहले घर का रेकी करता है। उस घर को पहले टारगेट में रखता है जहां पारिवारिक सदस्यों की संख्या कम हो या फिर गांव से बाहर हो। गिरोह के सदस्यों का मुख्य मकसद बिना किसी प्रतिरोध की अपनी मंशा सफलीभूत करना रहता है।

      गिरोह के सरगना के पास है लूटे गए कीमती जेवरात

      हिलसा तथा शाहजहांपुर थानाक्षेत्र में हुई डकैती में लूटे गए कीमती जेवरात मुख्य सरगना के पास होने का दावा किया गया है। गिरफ्त में आए डकैत गिरोह के सदस्यों ने पुलिस के समक्ष कबूला कि लूट के बाद कपड़ा, बर्तन, टीवी आदि छोटे-मोटे सामानों का बंटवारा आपस में कर दिया गया। बरामद सभी सामान गिरोह के सदस्यों के हिस्से में मिले सामान ही हैं। जबकि कीमती जेवरात तथा अन्य सामान गिरोह के सरगना अपने पास इस वायदों के साथ रखा कि बेचकर बराबर हिस्सा लगाया जाएगा। सरगना के पास मौजूद कीमती जेवरात की बरामदगी के लिए पुलिस पूरी ताकत लगा रही है।

      एक सप्ताह में हिलसा में हुई थी तीन घरों में डकैती

      हिलसा थानाक्षेत्र में पिछले एक सप्ताह के अंदर डकैती की तीन घटनाएं हुई थी। डकैतों का गिरोह सबसे पहले अपना निशाना चमरबिगहा गांव निवासी कृष्णा प्रसाद के घर को बनाया। इस घर से तकरीबन ढाई लाख की सम्पत्ति डकैत ले भागे। ब्रह्मस्थान गांव में हुई।

      इसके दो दिन बाद डकैतों के गिरोह का कहर ब्रह्मस्थान गांव निवासी रामानंद प्रसाद घर पर गिरी। इस घर से भी डकैतों ने करीब चार लाख रुपये मूल्य की सम्पत्ति लूट ले भागा।

      इस घटना के तीन दिन बाद डकैतों के गिरोहों का कहर बड़कीघोषी गांव निवासी अखिलेश गराईं के घर पर हुआ। इस घर से भी डकैतों ने करीब ढाई लाख रुपये मूल्य की सम्पत्ति ले भागा।

      डकैतों के घर से कौन-कौन सामान हुआ बरामद

      अनुमंडल के करायपररशुराय, चिकसौरा एवं हिलसा थाना क्षेत्र में डकैतों के घर की गई छापेमारी में लूटे गए सामानों में से कई सामान बरामद हुआ।

      ऐसे सामानों में 35 साड़ी, एक घड़ी, ब्लाउज, चार दुपट्टा, दो स्टील की थाली, एक स्टील का कटोरा, दो धोती, एक शाउल, एक बेडशीट, दो कुर्ता का कपड़ा, 26 पेटीकोट का कपड़ा,  12 ब्लाउज का कपड़ा, दो समीज सलवार शूट, एक तौलिया, 15 पेटीकोट, मार्किन कपड़ा, 14 फुलपैंट का कपड़ा, 12 शर्ट का कपड़ा, तीन शर्ट, एक समीज, एक कोट-पैंट, पांच स्टील ग्लास, एक एयरटेल कम्पनी का डीटीएच, चार्जर एवं रिमोट शामिल है।

      इसके अलावा दो पीस स्वेटर, दो कार्डिगन, तीन तखिया का कभर, एक जोड़ा चप्पल, दो चांदी का पायल, दो ताले की चाभी, एक टी शर्ट, एक गमछा, एक एरिस्टो कम्पनी का ब्रीफकेश, दो जीन्स पेंट, एक स्टील का कमंडल, तीन कासा का लोटा, चार कासा का थाली, एक पीतल का गमला, दो कासा का छोटा कटोरा, एक कासा का डब्बू, एक पीतल का छोलनी तथा एक पीतल का कलसी भी बरामद सामानों में शामिल है।

      मामले के खुलासे में कौन-कौन पदाधिकारी थे शामिल

      एक के बाद एक कर हुई डकैती की तीन घटनाओं के उद्भेदन के लिए एसपी कुमार आशीष विशेष टीम का गठन किया था। डीएसपी प्रवेन्द्र भारती के नेतृत्व में गठित टीम में हिलसा अंचल के पुलिस निरीक्षक मदन प्रसाद सिंह, हिलसा के थानाध्यक्ष रत्न किशोर झा, चिकसौरा के थानाध्यक्ष राजेश मालाकर, करायपरशुराय के थानाध्यक्ष राकेश कुमार तथा तेल्हड़ा के थानाध्यक्ष ऋषिकेश कुमार शामिल किया गया था।

      इसके अलावा हिलसा के दारोगा उपेन्द्र प्रसाद एवं जमादार बच्चन मंडल तथा राजकुमार यादव तथा कई पुलिस बल मामले के उद्भेदन में लगे हुए थे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!