अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      सृजन महाघोटाले की CBI जांच लगभग पूरी, कई नेताओं-अफसरों के होश उड़े

      “सीबीआई की जांच एजेंसी कई नए नामों का खुलासा कर सकती है, जो इस घोटाले में शामिल हैं। सीबीआई की दिल्ली टीम ने गुरुवार को सृजन महाघोटाले के दो और मामले में 6 अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है।”

      nishikant srijan scame mallएक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। वेशक भागलपुर का सृजन घोटाला बिहार का सबसे बड़ा घोटाला है। जांच एजेंसी सीबीआई अब हर एक मामले में धीरे-धीरे अपनी चार्जशीट दायर कर रही है। जैसे-जैसे सीबीआई के द्वारा सृजन घोटाले के हर एक केस में चार्जशीट दायर हो रही है, वैसे वैसे घोटालेबाजों की बेचैनी और नींद हराम होती नजर आ रही है। क्योंकि घोटाले में शामिल कई सफेदपोश यह मालूम करने में लगे हैं कि कहीं मेरा नाम तो इस घोटाले में तो नहीं आ गया है।

      सृजन घोटाले में शामिल कई घोटालेबाजों के शहर में कीमती शोरूम और कंपलेक्स है। सभी घोटालेबाजों को शोरुम खुले हैं और शोरूम में तेजी से कारोबार भी हो रहा है। लेकिन खुद सृजन घोटाले में शामिल घोटालेबाज शहर में अब कहीं नजर नहीं आ रहे हैं। सृजन घोटाले में भाजपा के कई बड़े नेताओं का नाम सुर्खियों में आ चुका है।

      nishikant dubeyभाजपा के सांसद निशिकांत दुबे की जमीन पर बन रहे जीटीएम मॉल में कई दुकान घोटालेबाजों की है। यह सीबीआई के जांच में पूरा प्रमाण आ चुका है।

      सांसद निशिकांत दुबे  सृजन घोटाले के बाद पहली बार ज्यादा समय दिया और भागलपुर में ही घूमते हुए नजर आए तथा अपने समर्थक से मिले। 

      इसको लेकर भी कई तरह की चर्चाएं और कयास लगाए जा रहे हैं। चूकि सांसद निशिकांत दुबे के राजनीतिक दबदबा और पहुंच से हर कोई वाकिफ है, लेकिन सृजन घोटाले में सांसद निशिकांत दुबे लगातार सुर्खियों में रहे हैं।

      सीबीआई ने घोटाले एक मामले 4 अभियुक्तों और दूसरे मामले में दो अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट किया है। बुधवार को सीबीआई ने 6 आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया था। सीबीआई ने अबतक कुल 12 अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है।

      भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम लगाए जाने से यह मामला सीबीआई-2 के विशेष न्यायाधीश अजय कुमार श्रीवास्ताव की अदालत में पहुंच गया है। सीबीआई के वकील ए एच खान ने सीबीआई की मजिस्टेट की अदालत में आवेदन देकर कोर्ट से अनुरोध किया कि तीनों चार्जशीटेड मामले को पटना सीबीआई की विशेष अदालत में स्थानांतरण कर दिया जाए। जिससे इन आरोपितों के खिलाफ अगली कारवाई की जा सके।

      इसके बाद सीबीआई के मजिस्टेट ने तीनों मामलों को विशेष न्यायाधीश की अदालत में भेज दिया। तीनों मामलों में भागलपुर जेल में बंद अभियुक्तों की पेशी 13 अक्टुबर को सीबीआई की विशेष अदालत में होगी।

      nishikant srijan scameसृजन महाघोटाले की जांच सीबीआई की दिल्ली टीम कर रही है। सीबीआई ने गुरुवार को बैंक आफ बरोडदा के मैनेजर मों सरफरजुउद्दीन ,इंदु गुप्ता दोनों गिरफ्तार नहीं हैं और जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार गुप्ता, भागलपुर जेल में न्यायिक हिरासत के तहत बंद महिला सृजन विकास समिति सरिता झा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और जालसाजी,धोखाधड़ी और गबन के मामले चार्जशीट दायर किया है।

      घोटाला का यह मामला आर सी 16 ए 2017 है जो 6 करोड़ रुपए से अधिक रुपया का है। घोटाले की मुख्य अभियुक्त मनरोमा देवी और महेश मंडल को चार्जशीट में सीबीआई मृत दिखाया है।

      सृजन घोटाला का तीसरे मामले में सीबीआई की टीम ने दो अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है। सीबीआई जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार गुप्ता के डाराइवर विनोद कुमार उर्फ विनोद मंडल जेल में है और इंडियन बैंक के मैनेजर तौकीर कासिम के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है। तौकिर कासिम की गिरफ्तारी नही है। घोटाला का यह मामला आरसी 11 ए 2017 है, जो साढे पांच करोड़ रुपए के घोटाले से संबंधित है।

      सीबीआई की दिल्ली टीम घोटाले के इन तीनों मामले का पूरक अनुसंधान जारी रखी है। वही दुसरी ओर सीबीआई की दिल्ली टीम घोटाले के चौथे मामले में चार्जशीट करने की तैयारी कर रही है।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!