अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      सीएम ने दुमका में किया सुजलाम सुफलाम योजना का शुभारंभ

      “सिदो कान्हो, फूलों झानो, चांद भैरव की धरा से सुजलाम सुफलाम योजना के शुभारंभ कर मुझे गर्व की अनुभूति हो रही है। दुमका व खूंटी जिला का चयन पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। राज्य के 5 हजार तालाबों व अन्य जलाशयों का जीर्णोद्धार कार्य टाटा ट्रस्ट के माध्यम से किया जायेगा…”

      दुमका (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। उक्त बातें सीएम रघुवर दास ने आज आउटडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित सुजलाम सुफलाम योजना के शुभारंभ अवसर पर कहीं।

      1 5

      उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का एमओयू टाटा ट्रस्ट के साथ हुआ है। बरसात से पहले किसानों के लिए जल प्रबंधन हो सके और अन्नदाता के चेहरे पर मुस्कान आये और वे आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए यह प्रयास है। जब भूमि सिंचित होगी, तभी किसान समृद्ध बनेंगे।

      सीएम ने कहा कि किसान भाई आप अपने क्षेत्र के तालाबों और जलाशयों के जीर्णोद्धार से संबंधित आवेदन सरकार को दें। इस पर तुरत कार्य होगा।

      उन्होंने कहा कि राज्य के आदिवासी और दलित गांव में पेयजलापूर्ति हेतु डीप बोरिंग कर सोलर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। अप्रैल 2019 से यह कार्य धरातल पर नजर आएगा।

      श्री दास ने कहा कि उनका हमारा प्रयास है कि गांवों में भी शहरों जैसी सारी सुविधाएं प्राप्त हो, इसके लिए गांव में स्ट्रीट लाइट और सड़क का निर्माण पेभर ब्लॉक से किया जाएगा। इन निर्माण कार्यों को गांव के मुखियागण 14वें वित्त आयोग के पैसे से करेंगे।

      इस अवसर पर राज्य की कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी, संथाल परगना आयुक्त भगवान दास, पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकडा, उपायुक्त मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश, उप विकास आयुक्त वरूण रंजन तथा जिले के तमाम वरीय अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!