अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      शर्मनाक! अंधविश्वास की जंजीर से यूं जकड़ी है एक बेटी

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। दुमका जिले को जरमुंडी प्रखंड के सठियारी गांव में एक आदिवासी युवती को परिजनों द्वारा लोहे की बेड़ियों में जकड़ कर रखे जाने का मामला सामने आया है।

      परिजनों ने बताया कि 20 वर्षीय उक्त युवती रानी मरांडी की दिमागी हालत ठीक नहीं है, जिसके कारण उसके पैरों में जंजीर डाल दिया गया है ताकि वह इधर-उधर भाग ना सके।1 4

      विदित हो कि कालाजार प्रभावित यह वही सठियारी गांव है, जहां 5 दिन पूर्व कालाजार से एक आदिवासी सनातन मरांडी की मृत्यु हो गई थी और सनातन की मौत के बाद स्थानीय विधायक एवं सूबे के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने गांव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया था।

      कृषि मंत्री ने आदिवासी युवती की दशा को देखकर दुमका के सिविल सर्जन को पीड़ित के उचित इलाज के लिए तत्काल रिनपास भिजवाने का निर्देश दिया था।

      बावजूद अब तक इस युवती को परिजन घर में रखे हुए हैं और भूत प्रेत का साया मानकर झाड़-फूंक जैसे उपचार पर विश्वास कर रहे हैं।

      जाहिर है कि इस वैज्ञानिक युग में भी अंधविश्वास हावी है और सुदूर ग्रामीण इलाकों में यह यह धंधा काफी फल-फूल रहा है। जिसके कारण उचित ईलाज के बजाय लोग झाड़-फूंक के चक्कर में लोग अमानवीय व्यवहार कर रहे हैं और अपनी जान तक गवां रहे हैं।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=YXo3bpZGAlg[/embedyt]

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!