अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      भारी बारिश से गेरुआ पुल बहा, आपस में टकराए कई वाहन, एक की मौत, अनेक घायल

      झारखंड में जारी तेज वारिश से जहां एक ओर टंडवा की लाइफ लाइन पुल बह गया है, वहीं: हजारीबाग जिला के बरकट्ठा प्रखंड के कोनहराखुर्द गांव में मस्जिद के समीप जीटी रोड पर सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। झारखंड के चतरा जिला के टंडवा प्रखंड का जिला मुख्यालय चतरा और हजारीबाग से संपर्क कट गया है। भारी बारिश के कारण टंडवा की लाइफलाइन गेरुआ पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी।

      3रांची-चतरा वाया टंडवा पथ पर स्थित गेरुआ पुल हजारीबाग व चतरा को टंडवा से जोड़ता है। पुल के क्षतिग्रस्त होने से टंडवा पूरी तरह टापू बन गया है।

      टंडवा का जिला मुख्यालय समेत अन्य जगहों से संपर्क टूट गया है। भारी बारिश से पुल का एक पिलर झुक गया, जिससे पुल का एक भाग खिसककर गिर गया। घटना करीब 10:30 बजे के आसपास की है। जिस वक्त पुल गिरा, उस वक्त पुल से एक मोटरसाइकिल सवार गुजर रहा था। वह बाल-बाल बच गया।

      इससे पहले वर्ष 2011 में भी यह पुल इसी तरह छतिग्रस्त हो गया था।  पुल पर पहले हल्के वाहन गुजरते थे। हल्के वाहनों के लिए ही इस पुल का निर्माण किया गया था, लेकिन टंडवा में उद्योगों के बढ़ने के बावजूद नया पुल नहीं बना। भारी वाहन भी इसी पुल से गुजरने लगे। इसकी वजह से पुल कमजोर हो गया।22 1

      इस बीच, टंडवा प्रखंड में शुक्रवार की रात से बारिश का दौर जारी है। बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हो रही है। बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। आंधी ने कई पुराने पेड़ों को धराशायी कर दिया। बिजली व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गयी है।

      टंडवा के सिसई में जमकर ओलावृष्टि हुई, जिससे काफी संख्या में पक्षियों की मौत हो गयी। पूरे प्रखंड के किसान मायूस हैं, क्योंकि उनकी फसलें बर्बाद हो गयी हैं। कई कच्चे मकान भी गिर गये हैं।

      उल्लेखनीय है कि राजधानी रांची के बिरसा मुंडा विमानपत्तन स्थित मौसम केंद्र ने शनिवार (14 मार्च, 2020) को तात्कालिक चेतावनी जारी कर कहा था कि चतरा समेत पलामू और उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश होगी। ओलावृष्टि और वज्रपात की भी चेतावनी मौसम केंद्र ने दी है।

      केंद्र ने कहा है कि गढ़वा, पलामू, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, लातेहार, गुमला, लोहरदगा, सिमडेगा, रांची, रामगढ़, खूंटी तथा बोकारो जिला के कुछ भागों में मध्यम दर्जे का मेघ-गइसी चेतावनी में मौसम केंद्र ने कहा है कि इन जिलों में कुछ जगहों पर 45-55 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलेगी। इस दौरान ओलावृष्टि और वज्रपात भी हो सकते हैं।र्जन होने की संभावना है।

      333वहीं हजारीबाग जिला के बरकट्ठा प्रखंड के कोनहराखुर्द गांव में मस्जिद के समीप जीटी रोड पर सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी। तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। घटना शनिवार सुबह भारी बारिश के दौरान रास्ता में धुंध होने के कारण छह वाहन आपस में भिड़ गये।

      सडक किनारे पहले से खराब पड़े ट्रक (RJ19GE 3548) से तीन कार मारुति ब्रेजा (JH11Y 4222), हुंदई (JH01CZ 4031), स्कॉर्पियो (JH02AP 1034) टकरा गयी। दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को देख बोलेरो कार (JH10AM 8664) के चालक ने अपनी गाड़ी खड़ी कर दी।

      33

      पीछे से तेज रफ्तार में आ रहे एक ट्रक (NL01AA 0932) ने बोलेरो कार में जोरदार टक्कर मार दी। ट्रक के टक्कर से बोलेरो कार में सवार 65 वर्षीय धनंजय गोप (पिता स्व। बबुल गोप) की मृत्यु हो गयी। वह धनबाद जिला के कतरास स्थित सोनारडीह के रहने वाले थे।

      इस बोलेरो कार में धनंजय गोप के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य भी सवार थे। 26 वर्षीय रिंकू देवी (पति राजेश गोप), उनकी पुत्री कृति कुमारी (6), 15 वर्षीय प्रीति कुमारी (पिता ईश्वर यादव) गंभीर रूप से घायल हो गयीं।  घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरकट्ठा से चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए हजारीबाग रेफर कर दिया।

      बोलेरो में सवार सभी लोग एक शादी समारोह में भाग लेकर ग्राम चक पांडेयबारा चौपारण से कतरास लौट रहे थे। वहीं अन्य गाड़ियों के चालक व उनमें सवार लोगों को मामूली चोटें आयी हैं। बाद में पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर क्रेन की मदद से गाड़ियों को वहां से हटवाकर आवागमन को सुचारु करवाया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!